नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता। उत्तरी जिला पुलिस की साइबर सेल इकाई ने निजी एयरलाइंस में नौकरी के नाम पर बेरोजगारों से ठगी करने वाले गैंग का खुलासा किया है। पुलिस ने गैंग के पांच जालसाजों को गिरफ्तार किया है। इनमें दीपक, अनिकेत, संदीप, अवनेंद्र और पुष्पेंद्र शामिल हैं। आरोपी नोएडा में फ्लैट किराए पर लेकर फर्जी कॉल सेंटर चला रहे थे। गैंग ने अब तक हजारों युवाओं से लाखों रुपये की ठगी की है। फिलहाल, पुलिस इनके 13 बैंक खातों को खंगाल रही है ताकि ठगी की रकम का पता चल सके।

जानकारी के मुताबिक, पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने कई सिम कार्ड, मोबाइल, एटीएम कार्ड व अन्य सामान बरामद किया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि नॉर्थ जिले के साइबर थाने में एक शिकायत मिली थी। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि उसे सौरव नाम के एक व्यक्ति ने फोन किया और कहा कि उसका बायोडाटा एक एयरलाइंस कंपनी में कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी के लिए चयनित हुआ है।

फर्जी साक्षात्कार भी कराया शिकायतकर्ता ने बताया कि मोबाइल फोन पर टेली-साक्षात्कार आयोजित किया गया। साक्षात्कार के बाद सौ रुपये जमा करने का निर्देश दिया गया। एक बैंक खाता नंबर देते हुए वर्दी शुल्क, वेतन खाता खोलने का शुल्क, पासपोर्ट शुल्क आदि के नाम पर 14225 रुपये जमा करने को कहा गया। शिकायतकर्ता ने बैंक खाते में रुपये जमा करा दिए।

रुपये मांगे तो नंबर बंद कर लिया शिकायतकर्ता ने कुछ समय बाद बात की तो बताया गया कि आपातस्थिति में कंपनी ने लोगों को काम पर रखना बंद कर दिया है। जब शिकायतकर्ता ने अपने रुपये वापस करने को कहा तो आरोपी ने मोबाइल फोन बंद कर लिया। इसके बाद ठगी का पता चलने पर पीड़ित ने पुलिस को शिकायत दी।

तकनीकी जांच के बाद की छापेमारी

पुलिस ने फोन नंबर के आधार पर तकनीकी जांच की तो लोकेशन नोएडा का था। इसके बाद टीम ने मौके पर छापेमारी कर जालसाजों को धर दबोचा। पूछताछ में ठगी के बड़े गैंग का खुलासा हुआ। पता चला कि आरोपी दीपक उर्फ मामा, अनिकेत, संदीप, अवनेंद्र और पुष्पेंद्र सभी यूपी के हैं और नौकरी के तलाश में आए थे। इसी बीच पुष्पेंद्र को किसी ने इन्हीं तरीकों से ठगा तो आरोपी खुद भी यही करने लगे।

जॉब वेबसाइट से लेते थे डाटा

आरोपी एक जॉब वेबसाइट से बेरोजगारों का डाटा एकत्र करते थे। इसके बाद बेरोजगारों की योग्यता और अनुभव के आधार पर उन्हें विभिन्न एयरलाइंस के अलग-अलग पदों पर नौकरी का झांसा देते थे। फिर विभिन्न मद में खाते में रुपये मंगा लेते थे। पुलिस टीम आरोपियों के कई खातों में हुए लेन-देन की जांच कर रही है।