केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने हाल ही में अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़ती महंगाई से राहत देते हुए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance- DA) और महंगाई राहत (Dearness Relief- DR) तीन प्रतिशत बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दी। इससे केंद्र सरकार के 1.16 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, अतिरिक्त किस्त एक जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO)द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त एक जनवरी, 2022 से जारी करने को मंजूरी दे दी है।

7वें वेतन आयोग के तहत 9 महीने में दोगुना हुआ DA

7वें वेतन आयोग के तहत मूल सैलरी और पेंशन के 31 फीसदी की मौजूदा दर में तीन फीसदी की वृद्धि की गई है, ताकि महंगाई की भरपाई की जा सके। बयान में कहा गया है कि यह वृद्धि सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर स्वीकृत फॉर्मूले के अनुरूप है। वर्तमान संशोधन के बाद, केंद्रीय कर्मचारियों के डीए को बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है।

जुलाई 2021 तक जो महंगाई भत्ता 17 फीसदी मिलता था वह अब यानी पिछले नौ महीने में भत्ते को बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है। जुलाई में सरकार ने DA बढ़ाकर 11 फीसदी कर दिया था, जिससे यह 28 प्रतिशत हो गया था। इसके बाद फिर नवंबर में बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया गया और अब एक बार फिर 3 फीसदी डीए बढ़ाने की घोषणा की गई है।

सरकारी खजाने पर 9,544.50 करोड़ रुपये का पड़ेगा बोझ

DA और DR में ताजा बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर 9,554.50 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। बयान के अनुसार, इससे 47.68 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। इससे पहले, पिछले साल अक्टूबर में मंत्रिमंडल ने एक जुलाई, 2021 से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में तीन प्रतिशत की वृद्धि की थी।

DA बढ़ने के बाद कितनी सैलरी आएगी?

वर्तमान बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अब बेसिक सैलरी का 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। यानी उदाहरण के लिए मान लीजिए किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो पहले उन्हें 31 फीसदी की दर से डीए के रूप में 5,580 रुपये मिल रहा था।

अब ताजा बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारी को 6,120 रुपये डीए मिलेगा। यानी अब सरकारी कर्मचारियों की 540 रुपये बढ़कर सैलरी आएगी। बता दें कि महंगाई को कम करने के लिए केंद्र सरकार हर साल जनवरी और जुलाई में डीए बढ़ाती है।