केंद्र कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर है। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक हर महीने 2250 रुपये का सीईए (CEA Claim) मिलता है। दरअसल केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस देती है। यह दो बच्चों के लिए अधिकतम 4500 रुपये तक हो सकता है।

कोरोना महामारी के कारण 2020 में जो कर्मचारी चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम नहीं कर पाए थे उनके पास इसके लिए आखिरी मौका है। तमाम कर्मचारी आज यानी 31 मार्च 2022 तक बिना किसी आफिशियल डाक्यूमेंट्स के चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस क्लेम कर सकते हैं। केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक यह हर महीने दो बच्चों के लिए 4500 रुपये तक हो सकता है। लेकिन कोरोना महामारी के कारण स्कूल बंद होने की वजह से यह क्लेम नहीं हो सका है।

केंद्रीय कर्मचारियों को 7 वें वेतन आयोग के तहत दो बच्चों की पढ़ाई के लिए चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस मिलता है। यह अलाउंस हर महीने 2250 रुपये हैं। यदि केंद्रीय कर्मचारियों के दो बच्चे हैं तो वैसे कर्मचारियों को 4500 रुपये प्रति महीना मिलता है। हालांकि दूसरी संतान जुड़वां हैं तो पहली संतान के साथ जुड़वां बच्चों की पढ़ाई के लिए भी यह भत्ता दिया जाता है। दो एकेडमिक कैलेंडर के हिसाब से एक बच्चे का 4500 रुपये का भुगतान होता है। ऐसे में केंद्र सरकार की योजना के तहत सभी योग्य केंद्रीय कर्मचारी आज यानी 31 मार्च तक इसके लिए अप्लाई कर लाभ उठा सकते हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले बुधवार को केंद्र सरकार ने वित्तीय साल 2021-2022 के अंतिम कैबिनेट बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया। केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया। इस बढ़ोतरी से 50 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारी और 65 लाख से अधिक पेंशनर्स को फायदा होगा। 

इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 से बढ़कर 34 फीसदी हो गई है। बढ़े महंगाई भत्ते का लाभ सभी केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जनवरी 2022 से मिलेगा। महंगाई भत्ते (DA) में हुए इजाफे के साथ जनवरी-फरवरी का एरियर भी दिया जाएगा। महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की मार्च की सैलरी के साथ नया डीए अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा।