1 अप्रैल देश के लाखों कर्मचारियों की सलैरी में इजाफा होने वाला है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है.

सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए अच्छी खबर है. 1 अप्रैल देश के लाखों कर्मचारियों की सलैरी में इजाफा होने वाला है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. बता दें इसता फायदा मध्य प्रदेश सरकार के कर्मचारियों को होगा. 

11 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया था. मध्य प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 20 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी करने का ऐलान किया था. सरकार ने सीधे डीए में 11 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. 

31 फीसदी की दर से मिलेगा डीए
देशभर में फैली महामारी की वजह से कर्मचारियों के डीए में इजाफा नहीं किया गया था, लेकिन अब सरकार ने करीब 7 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है. 1 अप्रैल से इन सभी कर्मचारियों को 31 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिलेगा. 

कोरोना वायरस में नहीं हुई बढ़ोतरी
उन्होंने कहा था कि कोरोनावायरस के कारण हम राज्य सरकार के कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी नहीं कर सके। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया जाएगा और अप्रैल से वितरित किया जाएगा। 

अप्रैल से मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता
आपको बता दें यह महंगाई भत्ता अप्रैल से दिया जाएगा. अधिकारियों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस फैसला का सीधा फायदा राज्य के करीब 7 लाख कर्मचारियों को होगा. मध्य प्रदेश सरकार ने बजट सत्र शुरू होने से पहले ही इसकी घोषणा की थी. 

साल में 2 बार होता है डीए में संशोधन
आपको बता दें सरकार साल में 2 बार महंगाई भत्ते में संशोधन करती है. सातवें वेतन आयोग के तहत जनवरी और जुलाई महीने में डीए में संशोधन किया जाता है. 

केंद्रीय कर्मचारी भी कर रहे इंतजार
मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) और पेंशनर्स (Pensioners) के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance ) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. अगली कैबिनेट की बैठक में माना जा रहा है कि मोदी सरकार महंगाई भत्ता यानि डीए बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. मोदी सरकार महंगाई भत्ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर सकती है. सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता (DA Hike) और महंगाई राहत (DR Hike) मिलेगा. मोदी सरकार के इस फैसले से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारी और 65 लाख से अधिक पेंशनर्स को फायदा होगा.