ट्रेन में सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए रेलवे ने एक ऐप की शुरुआत की है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर इस ऐप की सुविधा दी गई है। अगर किसी यात्री को तल्काल टिकट की जरूरत है तो वह ऐप के जरिए अपना टिकट बुक करा सकता है और अपने रेलवे के सफर को आसान कर सकता है।

दरअसल, आईआरसीटीसीटी के प्रीमियम पार्टनर की तरफ से कन्फर्म टिकट नाम से इस ऐप को दिखाया गया है। ऐप पर तत्काल कोटा के तहत आने वाली सभी सीटों का पूरा विवरण होगा और एक रूट पर संचालित होने वाली सभी ट्रेनों की जानकारी इस एप के जरिए आसानी से मिल सकेगी।

मिली जानकारी के मुताबिक सुबह आफिस टाइमिंग यानी दस बजे के आसपास से ही तत्काल टिकट की बुकिंग आरंभ हो जाएगी। सबसे पहले यात्रियों को अपने मोबाइल फोन में रेलवे की तरफ से जारी ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप में मांगी गई डिटेल्स भरने के बाद ही आनलाइन भुगतान करने का आप्शन आएगा और इस स्टेप को क्लीयर करने के बाद ही टिकट बुक होगा।

टिकट बुक करते समय वेटिंग और कन्फर्म सीट का आप्शन भी यात्रियों को दिखाई देगा। इसमें अपनी सीट की उपलब्धता देख सकते हैं। रेलवे के इस नये ऐप को आईआरसीटीसी नेक्सट जेनरेशन मोबाइल एप से भी डाउनलोड किया जा सकता है। उधर, दिल्ली के सीमापुरी में रहने वाले रेल यात्री संघ के सदस्य विकास आहूजा ने बताया कि यात्रियों की समस्या को देखते हुए रेलवे ने अच्छी पहल की है।

ऐप के जरिए तत्काल टिकट की बुकिंग से काफी सहूलियत मिलेगी। सबसे बड़ी बात यह है कि अब ऐप से तत्काल टिकट की बुकिंग घर बैठे ही संभव हो जाएगी। रेलवे के इस कदम की जितनी तारीफ की जाए वह कम होगी। वहीं, सीनियर सिटीजन जुगल किशोर ने भी रेलवे के इस कदम को यात्रियों के हित में बताया है।