कोरोना काल में विशेष ट्रेन के रूप में चलाई जा रही पैसेंजर (लोकल) ट्रेन से स्पेशल का टैग जल्द ही खत्म होगा। स्पेशल ट्रेन के नाम पर वसूला जा रहा किराया भी खत्म होगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। जोन स्तर पर रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। जिससे जल्द ही पैसेंजर ट्रेनों का किराया भी सामान्य हो सकेगा।

एनआर, एनईआर और एनसीआर की ट्रेनें यहां से गुजरती हैं

कोरोना काल के बाद जब ट्रेनें पुन: संचालित हुई तो उन्हें स्पेशल टैग के साथ चलाया गया। इससे ट्रेनों में तो किराया बढ़ गया, लेकिन सुविधाएं कम हुई। इस समय मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों से तो स्पेशल का टैग हटा दिया गया है और किराया सामान्य है। लेकिन पैसेंजर ट्रेनों में अभी भी यात्रियों से विशेष ट्रेन का ही किराया वसूला जा रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे, उत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे तीनों की जोर की पैसेंजर ट्रेनें प्रयागराज से गुजरती हैं। ऐसे में सबसे बेसब्री से यहां के यात्री ही लोकल ट्रेनों में किराया सामान्य करने का इंतजार कर रहे हैं। एनसीआर के सीपीआरओ डा. शिवम शर्मा ने बताया कि मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में किराया सामान्य हो चुका है। पैसेंजर लोकल ट्रेनों के लिए बोर्ड की ओर से जैसे कोई आदेश आता है, उसे तत्काल लागू कराया जाएगा।

इनमें देना पड़ रहा अधिक किराया

पैसेंजर ट्रेन में सुविधाएं, स्टापेज, कोच सबकुछ पैसेंजर ट्रेन वाला है, लेकिन विशेष टैग के कारण किराया बढ़ा है। एनसीआर के सुबेदारगंज से सुबेदारगंज-पीडीडीयू, झांसी पैसेंजर। उत्तर रेलवे की संगम प्रयागराज से चलने वाली संगम-अयोध्या कैंट व संगम-जौनपुर पैसेंजर। पूर्वोत्तर रेलवे के रामबाग से रामबाग-मऊ व रामबाग-बनारस पैसेंजर में अभी भी स्पेशल किराया वसूला जा रहा है।