Railway Recruitment 2022: यह भर्ती अभियान अपरेंटिस पदों पर 2000 से ज्यादा रिक्तियों को करने के लिए चलाया गया है। उम्मीदवार सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Railway Recruitment 2022: 10वीं पास के लिए रेलवे में भर्ती होने का मौका।

हाइलाइट्स

  • रेलवे में भर्ती होने के शानदार मौका।
  • 10वीं पास करें ऑनलाइन अप्लाई।
  • आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक।

रेलवे ने 10वीं पास के लिए हजारों पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे, जिसकी अंतिम तिथि नजदीक है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) द्वारा सेंट्रल रेलवे में अपरेंटिस भर्ती 2022 के आवेदन 17 जनवरी से शुरू किए थे। अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द से सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भर्ती अभियान अपरेंटिस पदों पर 2000 से ज्यादा रिक्तियों को करने के लिए चलाया गया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 16 फरवरी 2022 तक आवेदन जमा कर सकते हैं। रेलवे भर्ती 2022 की जरूरी जानकारी और नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

वैकेंसी डिटेल्स
आरआरसी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ती अभियान के माध्यम से आरआरसी सेंट्रल रेलवे ट्रेड अपरेंटिस पदों पर कुल 2422 पद भरे जाएंगे। इनमें मुंबई क्लस्टर में 1659 पद, भुसावल क्लस्टर में 418 पद, पुणे क्लस्टर में 152 पद, नागपुर क्लस्टर में 114 पद और सोलापुर क्लस्टर में 79 पद शामिल हैं।

शैक्षणिक योग्यता
मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मैट्रिक (कक्षा 10) परीक्षा पास होनी चाहिए। इसके अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआईट सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

आयु सीमा
योग्य आवेदकों की उम्र 17 जनवरी 2022 को कम से कम 15 वर्ष और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षिक वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आरआरसी रेलवे भर्ती की चयन प्रक्रिया
अपरेंटिस पदों पर योग्य आवेदकों का चयन बिना परीक्षा होगा। आरआरसी द्वारा 10वीं परीक्षा में प्राप्त अंक और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयारी की जाएगी, जिसके जरिए क्लस्टर या यूनिट वाइज योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

आवेदन शुल्क
जनरल, ओबीसी और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि अन्य उम्मीदवारों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ई-चालान या डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

यहां से करें ऑनलाइन अप्लाई

आरआरसी सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 नोटिफिकेशन