AICPI आंकड़ों की माने तो इस साल 2022 में 3 फीसद डीए की बढ़ोतरी तय है। लेकिन यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह कब फैसला लेगा। अभी कर्मचारियों को 31 फीसद डीए दिया जा रहा है, जो 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 34 फीसद होगा।

दिसंबर 2021 के AICPI आंकड़ों जारी हो चुके हैं, जिसे लेकर अब तय हो चुका है कि केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में 3 फीसद डीए का फायदा जल्‍द ही मिलने वाला है। कुछ रिपोर्ट बताते हैं कि मार्च में होली के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों को यह बढ़ोतरी मिल सकती है। हालाकि सरकार की ओर से अभी केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी को लेकर कुछ भी कहा नहीं गया है।

AICPI आंकड़ों की माने तो इस साल 2022 में 3 फीसद डीए की बढ़ोतरी तय है। लेकिन यह सरकार पर निर्भर करता है कि वह कब फैसला लेगा। अभी कर्मचारियों को 31 फीसद डीए दिया जा रहा है, जो 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 34 फीसद होगा। लेबर मिनिस्‍ट्री के मुताबिक, दिसंबर 2021 में AI CPI-IW में बढ़ोतरी हुई है। इससे यह बढ़कर 125.4 पर पहुंच चुका है। इससे कर्मचारियों का DA 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी होना तय माना जा रहा है।

कब- कब बदलता है डीए
महंगाई भत्‍ते की बात करें तो कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने के लिए महंगाई भत्‍ता दिया जाता है। यह भत्ता सरकारी कर्मचारियों, पेंशनधारकों और पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों को दिया जाता है। महंगाई भत्‍ता देने के पीछे का कारण यह होता है कि कर्मचारियों को महंगाई के बीच समान्‍य जीवन यापन करने में असुविधा न हो। आमतौर पर हर 6 महीने, जनवरी और जुलाई में Dearness Allowance में बदलाव किया जाता है।

इन्‍हें होगा सालाना 90 हजार रुपये का फायदा
अगर 3 फीसदी DA बढ़ाने की घोषाणा होती है तो कर्मचारियों के सैलरी में बड़ी राहत मिलेगी। अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30 हजार रुपये महीना है तो इससे उसकी तनख्‍वाह 900 रुपये हर महीने के हिसाब से इजाफा होगा। यानी कि साल में 10,800 रुपये का फायदा होगा। वहीं कैबिनेट सचिव स्‍तर के अफसरों की सैलरी 7500 रुपये महीना बढ़ जाएगी। यानी कि इनका सालाना कैलकुलेशन निकाले तो 90 हजार रुपये का सैलरी में लाभ होगा।

कैसे कैलकुलेट करते हैं डीए
महंगाई भत्ते का फीसदी = पिछले 12 महीने का CPI का औसत-115.76 । इसके बाद कुल से 115.76 से भाग दिया जाएगा। अब जो भी रिजल्‍द मिलेगा उससे 100 से गुणा कर दिया जाएगा।