केंद्रीय कर्मचारियों (Central govt employees) और पेंशनरों (pensioners) को जल्दी ही अच्छी खबर मिल सकती है। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को 18 महीने का बकाया डीए (Dearness Allowance) नहीं दिया है। लेकिन जल्द ही सरकार इस पर बड़ा फैसला ले सकती है।

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को 18 महीने के DA का भुगतान नहीं किया है।

हाइलाइट्स

  • केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के डीए पर हो सकता है फैसला
  • उन्हें एकमुश्त महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा सकता है
  • साथ ही महंगाई भत्‍ते में हो सकती है तीन फीसदी की बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों (Central govt employees) और पेंशनरों (pensioners) के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते (DA) में जल्दी ही बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है। इसके साथ ही उनके 18 महीने के बकाया डीए (DA arrear) पर भी बड़ा ऐलान किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों के खाते में 2 लाख रुपये तक आ सकते हैं। इससे एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा।

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को 18 महीने यानी एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच डीए (Dearness Allowance) का भुगतान नहीं किया है। कर्मचारी लंबे समय से इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार जल्दी ही इस बारे में फैसला ले सकती है। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को एकमुश्त महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा सकता है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है है। दरअसल, उनके 18 महीनों से रुके डीए को जारी करने का फैसला अभी तक नहीं किया गया है, लेकिन नए अपडेट के अनुसार जल्द ही होने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी संभावना है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बकाया पर केंद्रीय कैबिनेट की अगली बैठक में फैसला हो सकता है। 

2 लाख तक का होगा फायदा
अगर मोदी सरकार कर्मचारियों के बकाये भत्ते के भुगतान पर फैसला करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को 2 लाख रुपये तक का फायदा होने की उम्मीद है। लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये तक है। इसी तरह लेवल-13 और लेवल-14 के कर्मचारियों को डीए एरियर के रूप में 144200 रुपये से 218200 रुपये तक मिल सकते हैं।

इस बारे में वित्त मंत्रालय, नैशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी और डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है। लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं लिया जा सका है। माना जा रहा है अगले कुछ दिनों में कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ इस मसले पर बात हो सकती है। साथ ही एरियर भुगतान को लेकर भारतीय पेंशनभोगी मंच ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को चिट्ठी भी लिखी है।

तीन फीसदी बढ़ सकता है डीए
केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच अपडेट किया जाता है। महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके DA का कैलकुलेशन किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को DA दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है। इस बार डीए में तीन फीसदी बढ़ोतरी हो सकती है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस बार महंगाई भत्ते में तीन फीसदी बढ़ोतरी की जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का कुल डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो सकता है। ऐसा होता है तो अब 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ता 6120 रुपये हो जाएगा। इसी तरह अधिकतम सैलरी स्लैब वाले कर्मचारियों का डीए बढ़कर 19346 रुपये प्रति माह हो जाएगा।