DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही केंद्र सरकार सौगात दे सकती है. केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते (DA) में जल्द बढ़ोतरी हो सकती है.

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही केंद्र सरकार सौगात दे सकती है. केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते (DA) में जल्द बढ़ोतरी हो सकती है. इसके साथ ही  18 महीने के बकाये डीए एरियर पर भी बड़ा ऐलान किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो ना केवल केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी बढ़ जाएगी, बल्कि बकाये एरियल मिलने से भी कमरतोड़ से बड़ी राहत मिलेगी. 

दरअसल केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने का बकाया डीए का एरियर नहीं दिया है. कर्मचारी लंबे समय से लंबित डीए DA (Dear Allowance)भुगतान की मांग कर रहे हैं. ऐसे में अगर सरकार बकाये डीए का भुगतान कर देती है तो कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी.  

डीए एरियर पर सरकार से भी चल रही है बात
कर्मचारी लंबे अरसे से डीए एरियर के अटके हुए पैसों की  मांग कर रहे हैं.  माना जा रहा है कि इसी हफ्ते ही 26 जनवरी 2022 के आसपास सरकार फैसला ले सकती है जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को एकमुश्त महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा सकता है. 

2 लाख का फायदा
केंद्र सरकार ने फैसला ले लिया तो केंद्रीय कर्मचारियों को 2 लाख रुपये तक का फायदा होने की उम्मीद है. लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपए से लेकर 37554 रुपए तक है. वहीं, लेवल-13 और लेवल-14 के लिए पैसा जोड़ा जाए तो एक कर्मचारी को डीए एरियर का 144200 रुपए से 218200 रुपए का भुगतान किया जाएगा.  

डीए एरियर पर जल्द बातचीत
नेशनल काउंसिल ऑफ JCM, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग और वित्त मंत्रालय के बीच इस सिलसिले में कई दौर की बातचीत हो चुकी है. हालांकि अभी तक कोई फैसला नहीं लिया जा सका है. माना जा रहा है अगले कुछ दिनों में कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ इस मसले पर बात हो सकती है.  

डीए एरियर का हो सकता है वन टाइम सेटलमेंट
नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (जेसीएम) ने सरकार के सामने मांग रखी है कि डीए की बहाली करते समय 18 महीने के लटके हुए डीए एरियर पर भी वन टाइम सेटलमेंट किया जाना चाहिए. अगर प्रधानमंत्री मोदी इसे हरी झंडी देते हैं तो कर्मचारियों के खाते में इस साल मोटी रकम आ सकती है.  नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (जेसीएम) के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि अगर लेवल 1 के कर्मचारियों की बात करें तो डीए पर एरियर करीब 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये के बीच में बनता है.  वही अगर हम लेवल 13 के कर्मचारियों की बात करें तो उनका बेसिक पे 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये के बीच में बनता है.

प्रधानमंत्री से मामला सुलझाने की अपील
आपको बता दें कि 18 महीने के एरियर का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है. एरियर भुगतान को लेकर भारतीय पेंशनभोगी मंच ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी भी लिखी है.  प्रधानमंत्री से बीएमएस ने भी अपील की है कि वो इस मामले में हस्तक्षेप करें और वित्त मंत्रालय को एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रोके गए डीए, डीआर के एरियर को जल्द जारी करने का निर्देश दें.