केंद्रीय कर्मचारियों को बच्चों की पढ़ाई के लिए 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार 2,250 रुपये क्लेम मिलता है। वहीं अगर आपके दो बच्चे हैं तो आपको 4,500 रुपये तक क्लेम मिल सकता है।

नया साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए तिहरी खुशी लेकर आ रहा है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। वहीं अब जो कर्मचारी कोरोना महामारी की वजह से चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) क्लेम नहीं कर सके थे। वे अब उसके लिए क्लेम कर सकते हैं। क्योंकि देश में ज्यादातर स्कूल खुल चुके हैं और अब स्कूलों में फीस जमा होना शुरू हो गया है। वहीं सरकार ने साफ किया है कि, CEA क्लेम के लिए कर्मचारियों को कोई ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स देने की जरूरत नहीं होगी।

कितने रुपये मिलता है CEA क्लेम में – केंद्रीय कर्मचारियों को बच्चों की पढ़ाई के लिए 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार 2,250 रुपये क्लेम मिलता है। वहीं अगर आपके दो बच्चे हैं तो आपको 4,500 रुपये तक क्लेम मिल सकता है। आपको बता दें बीते एक साल में कोरोना महामारी की वजह से स्कूल बंद थे। जिसके चलते CEA के लिए केंद्रीय कर्मचारी क्लेम नहीं कर सके थे।

कैसे करना होगा CEA के लिए अप्लाई – डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DOPT) ने एक ऑफिस ऑफ मेमोरेंडम जारी करके बताया कि, कोरोना के चलते केंद्रीय कर्मचारियों को चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस क्लेम में दिक्कतें आई थी। क्योंकि ऑनलाइन फीस जमा कराने के बाद भी स्कूल से रिजल्ट कार्ड नहीं भेजे गए। वहीं DOPT ने कहा कि, इसीलिए CEA क्लेम के लिए सेल्फ डेक्लेरेशन, रिपोर्ट कार्ड या फीस पेमेंट की रसीद के जरिए अप्लाई किया जा सकता है। साथ ही विभाग ने साफ किया कि, ये सुविधा मार्च 2020 से मार्च 2021 के बीच खत्म होने वाले एकेडमिक ईयर के लिए होगी।

कितना मिलता है भत्‍ता? – केंद्रीय कर्मचारियों को दो बच्चों की पढ़ाई के लिए प्रति बच्चा हर महीने 2250 रुपये का CEA मिलता है। मतलब दो बच्चों के लिए कर्मचारियों को 4500 रुपये महीने के हिसाब से CEA अनाउंस मिलता है। हालांकि, दूसरी संतान जुड़वां हैं तो पहली संतान के साथ जुड़वा बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी यह भत्‍ता दिया जाता है। वहीं दो एकेडेमिक कैलेंडर के हिसाब से एक बच्चे का 4500 रुपये का भुगतान होना है। अगर किसी कर्मचारी ने मार्च 2020 और मार्च 2021 के लिए अभी तक क्लेम नहीं किया है तो इसे क्लेम कर सकता है।

CEA क्लेम के लिए चाहिए कई डॉक्यूमेंट्स – चिल्ड्रन एजुकेशन अलाउंस के क्लेम के लिए स्कूल का डेक्लेरेशन, बच्चों का रिपोर्ट कार्ड और फीस की रसीद भी देनी होती है। वहीं इन तीनों ही डॉक्यूमेंट का सेल्फ अटेस्ट करना होता है।