बंगाल के एक अखबार ने दावा किया है कि केंद्र सरकार उन केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन बंद करने की तैयारी में है जिनकी उम्र 70 और 75 साल के बीच हो जाएगी. इस बंगाली अखबार ने 13 सिंतबर के अपने अंक में यह रिपोर्ट प्रकाशित की है. इस रिपोर्ट का भंडाभोड़ सरकारी संस्था प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (PIB) ने किया है. पीआईबी ने अपने ‘फैक्ट चेक’ में इस रिपोर्ट को फर्जी बताया है. पीआईबी फैक्टचेक के मुताबिक ‘बर्तमान पत्रिका’ और babushahi.com नामक अखबार और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने केंद्रीय कर्मचारियों से जुड़ी पेंशन की गलत खबर प्रकाशित की है.

पीआईबी ने फैक्ट चेक में लिखा है, बर्तमान पत्रिका और babushahi.com ने एक गलत रिपोर्टिंग में कहा है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन बंद करने का प्रस्ताव ला रही है जिनकी उम्र 70-75 साल हो गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार इस प्रस्ताव पर विचार कर ही है. फैक्ट चेक ने इन दोनों मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया है और कहा है कि न तो वित्त मंत्रालय और न ही पेंशन वेलफेयर विभाग इस बारे में कोई विचार कर रहा है. फैक्ट चेक में इन दोनों रिपोर्ट को फेक यानी कि फर्जी करार दिया गया है.

सोशल मीडिया पर एक और मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि जो लोग कोविड वैक्सीन नहीं लगवाएंगे उनके घर की बिजली काट दी जाएगी. मैसेज में यह भी लिखा गया है कि कोरोना का टीका नहीं लेने पर राशन कार्ड जब्त कर लिया जाएगा. पीआईबी फैक्टचेक ने इस मैसेज की छानबीन की है और इसे पूरी तरह से फर्जी बताया है. पीआईबी के मुताबिक COVID टीकाकरण करवाना अनिवार्य नहीं हैं लेकिन कोरोना से बचाव के लिए यह अत्यंत आवश्यक है. पीआईबी के माध्यम से सरकार ने कहा है कि कोविड से बचने के लिए लोगों को कोविड की वैक्सीन जरूर लेनी चाहिए. सोशल मीडिया पर यह फर्जी मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें लिखा गया है-‘हर भारतीय जल्दी से यह रिपोर्ट देखें. ब्रेकिंग न्यूज-वैक्सीन नहीं लगवाई तो बिजली और राशन कार्ड कट जाएगा. वैक्सीन लगाने से मना किया तो हो जाओगे परेशान’.