उत्तर प्रदेश सरकार ने जुलाई महीने के बकाये महंगाई भत्ता/महंगाई राहत (डीए/डीआर) देने की घोषणा कर दी है। बुधवार को डीए/डीआर से संबंधित पत्रावली पर आदेश के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर राज्यकर्मियों से इस खुशखबरी को शेयर किया। तीन फीसदी वृद्धि के साथ ही अब डीए/डीआर 28 की जगह 31 फीसदी मिलेगा। जनवरी में मिलने वाला दिसंबर का वेतन बढ़े हुए  डीए/डीआर के साथ मिलेगा। जुलाई से लेकर नवंबर तक के एरियर का भुगतान राज्य सरकार नकद करेगी या पीएफ व अन्य बचत पत्रों के माध्यम से देगी, यह शासनादेश जारी होने पर स्पष्ट होगा। डीए वृद्धि का लाभ करीब 16 लाख राज्यकर्मियों और डीआर का लाभ करीब 12 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। 

कोरोना काल में आर्थिक दिक्कतों के कारण फ्रीज किए गए डीए/डीआर की तीन किश्तों को देने की घोषणा सरकार ने अगस्त माह में की थी। अगस्त से बढ़े दर से डीए/डीआर का लाभ कर्मचारियों व पेंशनर्स को सितंबर माह में मिलने वाले वेतन के साथ मिला। उस समय यह उम्मीद की जा रही थी कि दीपावली से पहले राज्य सरकार जुलाई माह के डीए किश्त की घोषणा भी कर देगी। सरकार ने जुलाई माह के बढ़े तीन फीसदी डीए/डीआर का तोहफा कर्मचारियों व पेंशनर्स को दिसंबर से देने की घोषणा की है। यदि सरकार ने इस डीए/डीआर की बढ़ी किश्त का लाभ जनवरी माह में ही देने का फैसला ले लिया तो फरवरी माह में मिलने वाले वेतन के साथ डीए/डीआर की एक किश्त और जुड़ जाएगी। 

कोरोना काल में डीए/डीआर फ्रीज किया गया था
कोरोना के कारण राज्य सरकार ने जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के तीन महंगाई भत्ता / महंगाई राहत को फ्रीज करने का आदेश दिया था। फैसले के अनुसार महंगाई भत्ते की इन तीनों किश्तों को जोड़ते हुए सरकार बढ़े दर से डीए / डीआर का भुगतान जुलाई 2021 से करेगी। फ्रीज डीए का किसी भी प्रकार का एरियर नहीं देने का फैसला भी उसी समय हो गया था। सरकार ने पूर्व घोषित अपने फैसले के मुताबिक एक जुलाई 2021 से पिछले तीन किश्तों से बढ़े दर 11 फीसदी को देने का आदेश अगस्त 2021 में दिया था।