Railway Employee News रेलवे में काम करते समय किसी सामान की टूट-फूट या चोरी होने की स्थिति में उसकी कीमत कर्मचारी से वसूलने के आदेश दिए जाते हैं। जिसके बाद कार्मिक विभाग को कर्मचारी के वेतन से कटौती करके उस रकम की वसूली करनी होती है।

रेलवे में काम करते समय किसी सामान की टूट-फूट या चोरी होने की स्थिति में उसकी कीमत कर्मचारी से वसूलने के आदेश दिए जाते हैं। जिसके बाद कार्मिक विभाग को कर्मचारी के वेतन से कटौती करके उस रकम की वसूली करनी होती है। लेकिन, कई बार कार्मिक विभाग की लापरवाही के चलते वेतन से कटौती नहीं हो पाती है और कर्मचारी सेवानिवृत्त हो जाता है। ऐसे में कार्मिक विभाग पीएफ व जीपीएफ से कर्मचारी की बकाया राशि की कटौती कर लेता है। रेलवे बोर्ड ने अब इस पर रोक लगा दी है। बोर्ड ने अपने आदेश में कहा है कि सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारी से किसी प्रकार की कटौती नहीं की जाएगी। बल्कि कटौती में लापरवाही करने वाले रेलवे कर्मचारियों से बकाया रकम वसूली जाएगी।इसको लेकर रेलवे के कार्मिक विभाग ने कर्मचारियों को चेतावनी पत्र जारी किया है।

दरअसल, देखने में आया है कि कुछ रेलवे कर्मचारी नौकरी के दौरान सरकारी राशि जमा नहीं करते हैं। कई बार रेलवे सम्पत्ति की चोरी हो जाने पर संबंधित अधिकारी के वेतन से राशि जमा कराने का आदेश देते हैंं। इसी तरह के अन्य मामले में कटौती करने का आदेश दिए जाते हैं। कटौती करने वाला विभाग वेतन बनाने वाले कार्मिक विभाग को पत्र भेज देता है। कार्मिक विभाग के संबंधित कर्मचारी के वेतन से कटौती करने के लिए वेतन अनुभाग को भेज देता है। रेलवे नियम के अनुसार कर्मचारी की सेवा अवधि तक वेतन बकाया राशि की कटौती करने का प्रावधान है। रिकवरी के मामले में कार्मिक विभाग के कर्मचारी की लापरवाही से संबंधित कर्मचारी के वेतन से कटौती नहीं कर सकता है।

जब कर्मचारी सेवानिवृत्त होता है तो उसे पीएफ, जीपीएफ आदि फंड दिए जाते हैंं। कार्मिक विभाग के कर्मचारी पीएफ व जीपीएफ से कर्मचारी के बकाया राशि का कटौती कर लेता है। रेलवे बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि सेवानिवृत्त होने पर कर्मचारी से किसी प्रकार की कटौती नहीं किया जाएगा। कटौती करने में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारी के वेतन कटौती की जाएगी। बोर्ड के आदेश मिलते ही प्रवर मंडल कार्मिक अधिकारी अवधेश कुमार ने कार्मिक शाखा के कर्मचारियों को चेतावनी पत्र जारी किया है और कहा कि जिस कर्मचारी के वेतन से कटौती कराने का आदेश मिलता है, उसके वेतन से अगले माह से ही कटौती करना शुरू कर दे। कर्मचारी के सेवानिवृत्त होने से पहले कटौती कर ले।

सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारी से कोई राशि रिकवरी नहीं की जाएगा। बल्कि कटौती नहीं करने वाले कर्मचारी के वेतन से रिकवरी की जाएगी। नार्दर्न रेलवे मेंन यूनियन (नरमू) के मंडल मंत्री राजेश चौबे ने बताया कि मंगलवार को उत्तर रेलवे महाप्रबंधक के साथ यूनियन के पदाधिकारियों की स्थायी वार्ता तंत्र (पीएनएम) की बैठक हुई थी। जिसमें सेवानिवृत्त कर्मचारी से रिकवरी करने के मामले को उठाया था। महाप्रबंधक ने संबंधित अधिकारियों को इस पर रोक लगाने का आदेश दिया है।