सरकारी कर्मचारी के लिए खुशखबरी है कि अब उन्हें नए पे—स्केल के मुताबिक सैलरी मिलेगी जो बढ़कर जाएगी।

सरकारी कर्मचारी के लिए खुशखबरी है कि अब उन्हें नए पे-स्केल (pay scale) के मुताबिक सैलरी (salary) मिलेगी जो बढ़कर जाएगी। हालांकि, यह आदेश फिलहाल हिमाचल प्रदेश सरकार ने जारी किया है। अब राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) के अनुसार नए वेतनमान की घोषणा की गई है। अब संविदाकर्मियों के अनुबंध पूरा होने की अवधि को भी तीन साल से घटाकर 21 साल कर दिया गया है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ की संयुक्त समन्वय समिति (जेसीसी) को संबोधित करते हुए राज्य सरकार के कर्मचारियों (govt employees) के लिए 1 जनवरी 2016 से नए वेतनमान की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी 2022 का वेतन, संशोधित वेतनमान (salary) के अनुसार, फरवरी 2022 में देय होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने कुल बजट का लगभग 43 प्रतिशत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों पर खर्च कर रही है जो कि छठे वेतन आयोग के लागू होने के बाद 50 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। यह भी कहा कि सभी पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को भी 01 जनवरी 2016 से संशोधित पेंशन और अन्य पेंशन लाभ दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री (cm) ने कहा कि इन नए वेतनमानों और संशोधित पेंशन से राज्य पर सालाना 6,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। उन्‍होंने कहा कि संविदाकर्मी अब 03 वर्ष की बजाय 02 वर्ष के बाद ही नियमित कर दिए जाएंगे। इसके अलावा दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों, अंशकालिक श्रमिकों, जल रक्षकों और जल वाहक आदि के संबंध में नियमितीकरण/दैनिक मजदूरी परिवर्तन के लिए भी एक वर्ष कम किया जाएगा।