कर्मचारी यूनियन का कहना है कि सरकार कर्मचारियों की मांग को नजरअंदाज नहीं कर रही है. बल्कि, एक विकल्प खोजा जा रहा है.

केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए बड़ी खबर है. महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA, प्रोमोशन मिलने के बाद अब नया साल उनके लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा है. साल 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी (CG employees salary) में बंपर इजाफा हो सकता है. सूत्रों की मानें तो साल की शुरुआत में केंद्र और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाया जा सकता है. फिटमेंट बढ़ने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन (Minimum wages) में इजाफा होगा.

बजट से पहले हो सकता है विचार

बता दें, केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor news) को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाए. सूत्रों के मुताबिक, 1 फरवरी 2022 को पेश होने वाले बजट से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर का फैसला हो सकता है. 

सूत्रों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी (Cabinet approval) मिल सकती है. बजट से पहले कैबिनेट के अप्रूवल के बाद इसे बजट के एक्सपेंडिचर में शामिल किया जा सकता है. हालांकि, कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसे बजट (Budget 2022) ड्राफ्ट में शामिल करने की कोई खास जरूरत नहीं है. लेकिन, आने वाले दिनों में होने वाले खर्च के ब्योरे के रूप में इसे शामिल किया जा सकता है.

8000 रुपए बढ़ जाएगी सैलरी

अगर केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Central govt employee Fitment factor) को लेकर कोई ऐलान होता है तो उनकी सैलरी में भी इजाफा होगा. दरअसल, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से न्यूनतम वेतन में भी इजाफा हो जाएगा. कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी (Salary under fitment factor) मिल रही है. अब इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी (Minimum Salary) में 8 हजार रुपए का इजाफा होगा. मतलब यह कि जो अभी तक 18000 रुपए है, वह बढ़कर 26000 रुपए हो जाएगी.

3.68 नहीं 3 गुना फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर ज्यादा जोर

सूत्रों की मानें तो सरकार न्यूनतम सैलरी (Minimum salary under 7th CPC) को बढ़ाने के पक्ष में नहीं है. वह 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों को ही लागू करना चाहती है. लेकिन, लगातार हो रहा विरोध-प्रदर्शन के चलते सरकार पर दबाव है कि वह कर्मचारियों के लिए कुछ अलग करे. सरकार फिटमेंट फैक्‍टर को 3 गुना कर सकती है. फिटमेंट फैक्टर के बढ़ने से कर्मचारियों की बेसिक पे 18000 रुपए से बढ़कर 21000 रुपए हो जाएगी.

कैबिनेट सचिव से हो चुकी है मुलाकात

कर्मचारी यूनियन का कहना है कि सरकार कर्मचारियों की मांग को नजरअंदाज नहीं कर रही है. बल्कि, एक विकल्प खोजा जा रहा है. कैबिनेट सचिव (Cabinet secretary) से कर्मचारियों यूनियन की मुलाकात पहले ही हो चुकी है. मुलाकात में उन्हें आश्वासन भी मिला था.  सूत्रों की मानें तो सरकार अब फिटमेंट फैक्टर की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है.