केंद सरकार, सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बार फिर से बड़ा तोहफा दे सकती है. अब सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) में बढ़ोतरी के बाद एक और भत्ते यानी हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance – HRA) में बढ़ोत्तरी करने का मन बना रही है. ऐसी खबरे आ रही हैं कि मोदी सरकार (Modi Government) कर्मचारियों को बढ़ा हुआ HRA जनवरी में दे सकती हैं.

मंथन शुरू

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने इस संबंध में 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस यानि HRA को लागू करने की मांग पर विचार करना शुरू कर दिया है. इस प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया है. बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2021 से कर्मचारियों को HRA मिल जाएगा. एचआरए मिलने के बाद इन कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी हो जाएगी.

जनवरी में महंगाई भत्ता भी बढेगा

जनवरी 2022 से महंगाई भत्ता भी बढ़ेगा जिसका एलान केंद्र सरकार मार्च के महीने में करेगी।

यहां से उठी मांग

इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (IRTSA) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन यानि (NFIR) ने 1 जनवरी 2021 से HRA लागू करने की मांग की है. इसके बाद ये भत्ता सभी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन पर लागू हो सकता है.

इस हिसाब से मिलता है अलाउंस

हाउस रेंट अलाउंस यानि HRA की कैटेगरी X, Y और Z क्लास के शहरों के मुताबिक है. यानी जो कर्मचारी X श्रेणी में आएंगे उन्हें अब 5400 रुपए महीने से ज्‍यादा हाउस रेंट अलाउंस मिलेगा. इसके बाद Y श्रेणी शहर में रहने वालों को वाले को 3600 रुपए महीना और फिर Z श्रेणी के शहरों में रहने वालों को 1800 रुपए महीना हाउस रेंट अलाउंस मिलेगा.

ऐसे तय होती है कैटेगरी

X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं. इन शहरों में जो केंद्रीय कर्मचारी हैं उन्‍हें 27 परसेंट हाउस रेंट अलाउंस मिलेगा. Y श्रेणी के शहरों में 18 परसेंट होगा और Z श्रेणी में हाउस रेंट अलाउंस 9 परसेंट होगा.