केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. महंगाई भत्ता (DA) और यात्रा भत्ता (TA) बढ़ने के बाद इस त्योहारी सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों का प्रमोशन किया गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने प्रमोशन के लिए औपचारिक मंजूरी दे दी है. भारतीय रेलवे के कर्मचारियों को प्रमोशन का लाभ देने का निर्णय किया गया है. प्रमोशन होने से कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी. डीए में बढ़ोतरी होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के लिए त्योहारी सीजन में यह बड़ा लाभ होगा.

एक सरकारी आदेश के मुताबिक, रेलवे अधिकारियों का प्रमोशन 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत किया गया है. जिन अधिकारियों का पहले इंट्रेस पे 25,350 रुपये था, प्रमोशन के बाद यह पैसा बढ़कर 29,500 रुपये हो जाएगा. सरकार ने इसका औपचारिक आदेश जारी कर दिया है. सरकारी आदेश के मुताबिक, रेलवे बोर्ड सेक्रेटेरिएट सर्विस (RBSS)/रेलवे बोर्ड सेक्रेटेरिएट स्टेनोग्राफर्स सर्विस (RBSSS) का प्रमोशन इस साल बाकी था. अब इन अधिकारियों को अंडर सेक्रेटरी/प्राइवेट सेक्रेटरी से प्रमोट करके डिप्टी सेक्रेटरी/सीनियर प्रिंसिपल प्राइवेट सेक्रेटरी बनाया जा रहा है.

हर महीने इतनी बढ़ेगी सैलरी

प्रमोशन होने से इन अधिकारियों की सैलरी में भी बड़ी वृद्धि देखी जाएगी. एक निजी चैनल की रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रमोशन के बाद इन अधिकारियों की सैलरी में हर महीने 15,000 रुपये की बढ़ोतरी होगी. इस रैंक के अधिकारियों की सैलरी 67,700 रुपये से 78,800 रुपये प्रति माह की श्रेणी में आएगी. इस बेसिक सैलरी के आधार पर डीए, ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस और अन्य अलाउंस में वृद्धि होगी. इन अधिकारियों की सैलरी पे बैंड 3 या 7वें वेतन आयोग के दायरे में आएंगी. सरकार के इस आदेश को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद सरकार का पर्सनल डिपार्टमेंट हरी झंडी दे देगा. इसके बाद अधिकारियों को प्रमोशन के आधार पर सैलरी मिलनी शुरू हो जाएगी.

डीए और डीआर का हो चुका है ऐलान

इससे पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए एक जुलाई से महंगाई भत्ते (डीए) को बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का आदेश जारी किया गया था. अभी हाल में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (DR) दर एक जुलाई से प्रतिशत 11 अंक की वृद्धि का फैसला किया था. इससे DA की नई दर 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो गई है और केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर को इसका लाभ होगा.

28 परसेंट मिलेगा महंगाई भत्ता

वित्त मंत्रालय में आदेश में कहा गया है कि कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते की दर एक जुलाई से मूल वेतन के 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो गई है. इस बढ़ोतरी में एक जनवरी, 2020, एक जुलाई, 2020 और एक जनवरी, 2021 से मिलने वाली अतिरिक्त किस्तें भी शामिल हो गई हैं. वित्त मंत्रालय के अनुसार, यह आदेश रक्षा सेवा में भुगतान पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगा. सैन्य बलों के कर्मचारियों और रेलवे के कर्मचारियों के लिए भी यह नियम लागू किया गया है.

डीए कर्मचारी की बेसिक सैलरी का एक निश्चित हिस्सा होता है. समय-समय पर महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को डीए के रूप में राहत देती है. महंगाई को देखते हुए इस भत्ते को बढ़ाया जाता है. पेंशनर्स को महंगाई राहत (DR) के तौर पर यह लाभ मिलता है. डीए की नई दर 28 परसेंट है, लेकिन हाल में बढ़ी महंगाई को देखते हुए इसे 31 परसेंट पर ले जाने की संभावना है.