DA Hike 5th cpc, 6th cpc: केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले अपने उन कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. जिनको छठवें और पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर सैलरी मिल रही है.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर अच्छी खबर (7th Pay Commission) है. जिन कर्मचारियों को छठवें और पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर सैलरी मिल रही है उनके लिए बड़ी खुशखबरी है. इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.  

वित्‍त मंत्रालय की ओर से जारी ऑफिस मेमोरेंडम (OM) के अनुसार, ‘छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक सैलरी पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों और केंद्रीय स्वायत्तशासी निकायों के कर्मियों का महंगाई भत्ता 7 फीसदी बढ़ा है. वहीं, पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर सैलरी पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों और केंद्रीय स्वायत्तशासी निकायों (CAB) के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 12 फीसदी बढ़ाया गया है.’

6th CPC: डीए में 7% की बढ़ोतरी 

वित्त मंत्रालय की 1 नवंबर को जारी एक ऑफिस मेमोरेंडम (7th Pay Commission Latest news)के मुताबिक, छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत वेतन पाने वाले केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्तशासी निकायों (CAB)  के कर्मचारयों का डीए बेसिक पे को 189 फीसदी से बढ़ा कर 196 फीसदी कर दिया गया है. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू मानी जाएगी.

5th CPC: डीए में 12% की बढ़ोतरी 

वित्त मंत्रालय की एक ऑफिस मेमोरेंडम के मुताबिक, पांचवे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत वेतन पाने वाले केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्तशासी निकायों (CAB)  के कर्मचारयों का डीए बेसिक पे को 356 फीसदी से बढ़ाकर 368 फीसदी कर दिया गया है. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू मानी जाएगी.

1 जुलाई 2021 से होगा लागू 

मंत्रालय ने 1 नवंबर को एक ऑफिस मेमोरेंडम जारी किया है जिसमें कहा गया है कि पांचवें और छठवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक सैलरी पाने केंद्रीय कर्मियों और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्‍ता 1 जुलाई 2021 से दिया जाएगा.
केंद्र सरकार के अधीन आने वाले सभी मंत्रालयों/विभागों को इस सिफारिशों के मुताबिक पे स्‍केल लागू करने के लिए कहा गया है. इसके लिए विभागों में आदेश भी भेज दिए गए हैं.