Railway Recruitment 2021: ट्रेड अप्रेंटिस के पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10 वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

रेल व्हील फैक्ट्री ने वर्ष 2021-22 के लिए अप्रेंटिस के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। जिन उम्मीदवारों ने कर्नाटक राज्य के भीतर आने वाले रोजगार कार्यालयों में अपना नाम पंजीकृत कराया है, वे ही आवेदन करने के पात्र हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि अधिसूचना जारी होने की तारीख के अनुसार पंजीकरण चालू और वैध होना चाहिए।

फिटर, मशीनिस्ट, मैकेनिक (मोटर व्हीकल), टर्नर, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक के ट्रेड में विभिन्न ट्रेडों में उनके अप्रेंटिस की अवधि के दौरान प्रति माह 12,261 / – का स्टाइपेंड दिया जाएगा।  सीएनसी प्रोग्रामिंग-कम- ऑपरेटर को 10,899/- रुपये प्रति माह की दर से स्टाइपेंड दिया जाएगा और समय-समय पर संशोधित मौजूदा नियमों के अनुसार भुगतान किया जाएगा।

ट्रेड अप्रेंटिस के पद पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10 वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए , जो राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (NCVT) द्वारा जारी किया गया है। शैक्षिक योग्यता की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

रेल व्हील फैक्ट्री द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार  फिटर के कुल पदों की संख्या 85 है इनमे से एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए रिक्त पदों की कुल संख्या 13, एसटी वर्ग के लिए  6, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 23 और अनारक्षित वर्ग के लिए 43 पद रिक्त हैं। मशीनिस्ट के रिक्त पदों की संख्या 31 है इनमे से एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए रिक्त पदों की कुल संख्या 5 है, एसटी वर्ग के लिए 2 ओबीसी वर्ग के लिए 8 और अनारक्षित वर्ग के लिए रिक्त पदों की संख्या 16 है।  मैकेनिक (मोटर वाहन) के रिक्त पदों की कुल संख्या 8 है।

एससी वर्ग और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1- 1 पद आरक्षित है वहीं ओबीसी वर्ग के लिए 2 पद और अनारक्षित वर्ग के लिए 4 पद रिक्त हैं। टर्नर के रिक्त पदों की संख्या 5 हैं। कुल पदों में से एससी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1,1 पद आरक्षित हैं। अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए रिक्त पदों की संख्या 3 है। सीएनसी प्रोग्रामिंग सह-ऑपरेटर (सीओई ग्रुप) के रिक्त पदों की कुल संख्या 23 है। एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 3 पद, एसटी वर्ग के लिए 2 पद, ओबीसी वर्ग के लिए 6 पद और अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 12 पद खाली हैं। रिक्त पदों की पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rwf.indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन के लिए दस्तावेजों के साथ 13 सितंबर 2021 को या उससे पहले प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी, कार्मिक विभाग, रेल व्हील फैक्ट्री, यलहंका, बेंगलुरु-560064 के कार्यालय में आवेदन भेज सकते हैं।