7th Pay Commission: डीए एरियर को लेकर नया अपेडट सामने आया है. अब 18 महीने से बकाए डीए की मांग को लेकर 7 सितंबर को पेंशनर्स धरना करने जा रहे हैं.

सरकारी पेंशनर्स की सरकार से एक बड़ी शिकायत रहती है कि वो उनकी मांग को पूरा नहीं करती और सभी मांगे अधूरी रह जाती हैं. पेंशनर्स की ऐसी कई मांगें हैं जिन पर सालों से संघर्ष से चल रहा है लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. अब इस मुद्दे का निपटारा करने के लिए पेंशनर्स ने मिलकर एक और बड़ा संगठन तैयार किया है, जो सीधा से बात करता है और अपनी समस्याएं बताता है. 

7 सितंबर को पेंशनर्स का हल्ला बोल

अब पेंशनर्स की ओर से बनाए गए संगठन यानी नेशनल कोऑर्डिनेशन कमिटी ऑफ पेंशनर्स एसोसिएशन (NCPO) ने ऐलान किया है कि वह 7 सितंबर को केंद्रीय कर्मचारियों के साथ (Central employees) के साथ मिलकर एक बड़ा धरना करेगा. इस धरने का मकसद पेंशनर्स को बकाया दिलवाना होगा. NCPO ने कहा कि कृष्ण जन्माष्टमी यानि 30 अगस्त 2021 को भारतीय पेंशनर्स मंच, भारतीय राज्य पेंशनर्स महासंघ, केरल प्रदेश बैंक पेंशनर्स संघ की अगुवाई में नए मंच का गठन किया गया है.

इन मुद्दों पर होगी सरकार से बात

सरकार से जिन मुद्दों पर बात होनी है, उनमें पेंशन को आयकर से छूट, पेंशन की अतिरिक्त मात्रा के लिए आयु सीमा को संशोधित कर 80 साल से 65 साल करना, बैंक पेंशनर्स को सरकारी पेंशनर्स माना जाए, हर जिले में केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवाएं केंद्र, गैर-सीजीएचएस पेंशनर्स को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं, पेंशनर्स की 18 महीने से रुकी हुई महंगाई राहत जारी करना शामिल हैं. 

18 महीने के एरियर की भी करेंगे मांग

NCPO के राष्ट्रीय संयोजक और भारतीय पेंशनर्स मंच के महासचिव वीएस यादव ने कहा कि अगर एनसीपीओ को लगता है कि पेंशनर्स के किसी मुद्दे को सरकार के सामने संयुक्त रूप से उठाने की जरूरत है तो उसे पेश किया जाएगा. उन्होंने आगे बताया कि भारतीय राज्य पेंशनर महासंघ के अध्यक्ष सीएच सुरेश, संगठन के चेयरमैन होंगे.