रेलवे कर्मचारियों को हाल में 11 फीसद बढ़े हुए डीए का लाभ मिला है। जनवरी 2020 से लगी रोक हटने के बाद 17 से बढ़कर डीए 28 फीसद हो चुका है। अब जुलाई 2021 का डीए तीन प्रतिशत मिलने की संभावना है। साथ ही कुल डीए 31 फीसद हो जाएगा।

अभी हाल में भारी भरकम डीए मिलने से गदगद रेलवे कर्मचारियों पर फिर धनवर्षा होनेवाली है। दुर्गापूजा से पहले उनकी जेब दोबारा भारी होगी। रेलवे में दुर्गापूजा बोनस की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि पिछले साल के तर्ज पर इस बार भी 78 दिनों के बोनस के तौर 17951 रुपये उनके खाते में पहुंच जाएंगे। बोनस तो मिलेगा ही साथ ही जुलाई का डीए भी उनकी पगार में शामिल हो जाएगा। यानी तनख्वाह के साथ बोनस और डीए के अतिरिक्त पैसे भी मिलेंगे।

नेशनल फेडरेशन आफ इंडियन रेलवेमेन ने मांगा बढ़ा हुआ बोनस

नेशनल फेडरेशन आफ इंडियन रेलवेमेन ने कर्मचारियों के लिए इस बार बढ़े हुए बोनस की मांग कर दी है। फेडरेशन के राष्ट्रीय महामंत्री डा. एम राघवैया ने इसे लेकर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र भी लिख दिया है। कहा है कि कोरोना काल में भी रेल कर्मचारियों ने पूरी निष्ठा और ईमानदारी से काम किया है। काम के दौरान ही तीन हजार से ज्यादा कर्मचारियों ने अपनी जान भी गंवाई। इसे ध्यान में रखकर कर्मचारियों के उत्साहवर्द्धन के लिए इस बार बढ़े हुए बोनस का भुगतान होना चाहिए। रेल मंत्रालय इस दिशा में पहल शुरू करे ताकि तमाम कर्मचारियों को अक्टूबर में दुर्गापूजा से पहले बोनस का भुगतान किया जा सके

jagran
jagran

3 फीसद तक डीए बढ़ने की संभावना, 28 से हो जाएगा 31%

रेलवे कर्मचारियों को हाल में 11 फीसद बढ़े हुए डीए का लाभ मिला है। जनवरी 2020 से लगी रोक हटने के बाद 17 से बढ़कर डीए 28 फीसद हो चुका है। अब जुलाई 2021 का डीए तीन प्रतिशत मिलने की संभावना है। इसके साथ ही कुल डीए 31 फीसद हो जाएगा। 

धनबाद रेल मंडल के 22222 कर्मचारियों में बंटेंगे 39 करोड़ 90 लाख

झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तक फैले धनबाद रेल मंडल में 22222 कर्मचारी सेवारत हैं। इन सभी कर्मचारियों को बोनस का लाभ मिलेगा। अगर पिछले साल के तर्ज पर 17951 रुपये बोनस के तौर पर हर कर्मचारी को मिले तो लगभग 39 करोड़ 90 लाख रुपये सिर्फ बोनस की रकम के रूप में बंटेंगे। इसके साथ ही डीए की रकम भी मिलेगी। डीए की राशि कर्मचारी और अधिकारी के वेतन पर आधारित होगी।

वर्जन

“फेडरेशन ने इस बार परिस्थिति के मद्देनजर इस बार बढ़े हुए बोनस की मांग की है। कोरोना की पहली और दूसरी लहर में जान गंवाकर काम करने वाले कर्मचारी इसके हकदार भी हैं। डीए और बोनस दोनों ही कैबिनेट के निर्णय के बाद ही घोषित होंगे। पूरी उम्मीद है कि दुर्गापूजा से पहले कर्मचारियों को भुगतान हो जाएगा।”