7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों के एरियर को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति है. एरियर पर अभी तक कुछ साफ नहीं हो पाया है.

केंद्रीय कर्मचारियों को अपने महंगाई भत्ते के पैसा (DA Payment) का इंतजार है. हालांकि, यह तय हो चुका है कि उन्हें अब 28 फीसदी की दर से भुगतान होगा. लेकिन, एक बड़ा सवाल यह है कि पिछले डेढ़ साल (जनवरी 2020 से जून 2021 तक) का एरियर (DA Arrear) उन्हें मिलेगा या नहीं. ज़ी बिज़नेस की वेबसाइट पर कुछ यूजर्स ने सवाल किया है कि केंद्रीय कर्मचारियों को एरियर मिलेगा भी या नहीं? दरअसल, एरियर को लेकर सरकार ने कुछ साफ-साफ नहीं कहा. लेकिन, वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी OM ने साफ कर दिया कि एरियर का भुगतान होगा या नहीं.

राष्ट्रपति से मिली DA बढ़ाने की मंजूरी

महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी पर राष्‍ट्रपति (President of India) की मुहर लग चुकी है. फाइनेंस मिनिस्‍ट्री (Finance Ministry) ने कहा है कि राष्‍ट्रपति ने 1 जुलाई 2021 से 28 फीसद DA को मंजूरी प्रदान कर दी है. सरकार ने जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते (Revised DA rate) पर लगी रोक हटा दी. अब 28 फीसदी की दर से उनका भुगतान हो जाएगा. अगस्त या सितंबर की सैलरी में ये पैसा मिल जाएगा. लेकिन, एरियर मिलेगा या नहीं यह साफ नहीं. अब बताते हैं कि वित्त मंत्रालय के लेटर में क्या है?

वित्त मंत्रालय के लेटर में एरियर को लेकर क्या?

वित्त मंत्रालय ने महंगाई भत्ता बढ़ाने (DA Hike) का ऐलान किया. लेकिन, यह भी साफ किया कि 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक के महंगाई भत्‍ते को 17 फीसद पर ही फ्रीज रखा जाएगा. मतलब साफ है कि कर्मचारियों को इस अंतराल की बकाया रकम नहीं मिलेगी. 30 जून के बाद जुलाई से लेकर जब तक सैलरी नहीं आती, सिर्फ तब तक के एरियर का भुगतान (Arrear payment due) होगा. सूत्रों की मानें तो DA का भुगतान सितंबर महीने की सैलरी में होगा. ऐसे में सिर्फ जुलाई अगस्त का एरियर मिलेगा. 

एरियर पर होगी बात?

JCM सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा ने कहा DA बढ़ोतरी से कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ी राहत मिली है. लेकिन, सरकार को एरियर देने पर भी विचार करना चाहिए. डेढ़ साल की रकम काफी ज्यादा है. सरकार से बकाया एरियर देने की डिमांड की जाएगी. बता दें, DA में इस बढ़ोतरी से अनुमान के तौर पर कर्मचारियों की सैलरी में 1980 रुपए से लेकर 27500 रुपए महीना की बढ़ोतरी होगी.

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

Level 1 Basic pay = 18000 रुपए
11% DA Hike = 1980 रुपए महीना
Yearly hike in DA = 23760 रुपए सालाना
(कैबिनेट सचिव लेवल पर अधिकारी की सैलरी में 27500 रुपए महीना की बढ़ोतरी होगी. इस लेवल पर बेसिक सैलरी सबसे ज्‍यादा 2.5 लाख रुपए है.)