7th Pay Commission latest news today: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है. जल्द ही महंगाई भत्ते की पिछली रुकी तीन किस्तों के भुगतान होगा. 1 जुलाई से इसे बहाल कर दिया गया है.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है. जल्द ही महंगाई भत्ते की पिछली रुकी तीन किस्तों के भुगतान होगा. 1 जुलाई से इसे बहाल कर दिया गया है. भुगतान सितंबर की सैलरी में होगा. लेकिन, कर्मचारियों के लिए राहत यहीं तक सीमित नहीं है. बल्कि जल्द ही एक बार फिर महंगाई भत्ते में इजाफा होगा. जून 2021 के लिए भी महंगाई भत्ता बढ़ाया जाना है. हालांकि, इसका ऐलान कब होगा यह अभी तय नहीं है. लेकिन, इतना जरूर है कि जून 2021 के लिए DA में 3 फीसदी का और उछाल हो सकता है. फिलहाल, DA बढ़कर 28 फीसदी किया जा चुका है. लेकिन, 3 फीसदी और बढ़ने के साथ केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी पहुंच जाएगा.

कैसे बढ़ा महंगाई भत्ता?

महंगाई भत्ता बढ़ने से सीधे तौर पर सैलरी में इजाफा होगा. कर्मचारियों को सीधे डेढ़ साल के DA का फायदा एकसाथ मिलने जा रहा है. जनवरी 2020 में DA 4% बढ़ा था. इसके बाद दूसरी छमाही जून 2020 में 3% इजाफा हुआ. जनवरी 2021 में यह 4% बढ़ा. ऐसे यह बढ़कर 28% पर पहुंचा है. सरकार की मंजूरी इसे मिल चुकी है. लेकिन, तीनों किस्तों का भुगतान होना बाकी है. इसके बाद जून 2021 में भी DA में 3 फीसदी बढ़ने का अनुमान है. नेशनल काउंसिल ऑफ JCM (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, AICPI के आंकड़ों के हिसाब से 3 फीसदी का जंप आना तय है. लेकिन, अभी इसे बढ़ाने को लेकर सरकार की तरफ से कोई संकेत नहीं है. हालांकि, हमारी डिमांड है कि इसका भी ऐलान जल्द किया जाए. इससे कर्मचारियों की सैलरी में एक बार फिर बढ़ोतरी हो सकेगी.

कैसे तय होता है कितनी बढ़ेगी सैलरी?

केंद्रीय कर्मचारियों का सैलरी स्ट्रक्चर पे-मैट्रिक्स के हिसाब तय होता है. 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत साल 2016 में न्यूनतम सैलरी 18000 रुपए तय की गई थी. जून 2021 के लिए DA में 3% का उछाल आने से महंगाई भत्ता बढ़कर 31% तक पहुंच जाएगा. केंद्र सरकार हर 6 महीने में DA Revise करती है. इसका कैलकुलेशन बेसिक पे (Basic Pay) को आधार मानकर प्रतिशत में होता है. अभी कर्मचारियों और पेंशनरों को अलग-अलग DA मिल रहा है.

3 फीसदी कैसे बढ़ सकता है Dearness Allowance

लेबर मिनिस्‍ट्री के मई 2021 के AICPI के आंकड़े को देखें तो इंडेक्‍स में 0.5 अंक की बढ़ोतरी हुई है, जिससे यह 120.6 पर पहुंच गया है. अभी AICPI के जून का आंकड़ा आना बाकी है. अनुमान है कि उसमें बहुत बड़ा उछाल देखने को नहीं मिलेगा. ऐसे में जून में 4 फीसदी DA बढ़ने की संभावना कम है. महंगाई भत्ते (Dearness Allowance news in Hindi) में 4 फीसदी के इजाफे के लिए AICPI IW का आंकड़ा 130 अंक होना चाहिए, तभी 4 फीसदी बढ़ने की उम्मीद होगी. लेकिन, एक महीने में इतना बड़ा उछाल संभव नहीं दिखता. पिछले साल से फ्रीज DA और जून 2021 के DA को मिलाकर यह 31 फीसदी ही होगा.

दूसरे अलाउंस में भी मिलेगा फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सितंबर में सिर्फ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) ही नहीं बढ़ेगा. बल्कि दूसरे अलाउंस भी इजाफा होना तय है. इसमें ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) शामिल हैं. वहीं, रिटायरमेंट के लिए प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी बड़ा इजाफा होने की उम्मीद है. ऐसा इसलिए है क्योंकि, महंगाई भत्ता बढ़ने का असर इन सभी अलाउंसेज पर पड़ता है.