7th CPC DA रेल कर्मचारियों के डीए को मिली मंजूरी। जनवरी 2020 से लगी रोक हटी। 11% बढ़ेगा डीए। रेलवे में काम करने वाले कर्मचारियों कि झोली भरने को लेकर बड़ी घोषणा मोदी सरकार की ओर से की गई।

जनवरी 2020 से डीए मिलने की घोषणा से जश्न में डूबे रेलवे कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है। डीए में 11 फीसद बढ़ोतरी के साथ ही अब उनके एचआरए यानी आवास भत्ता में भी बढ़ोतरी हो गई है। शहरों की श्रेणी के अनुसार आवास भत्ता का लाभ मिलेगा। धनबाद वाई श्रेणी का शहर है और यहां के कर्मचारियों को अब 16 के बजाय 18 प्रतिशत आवास भत्ता की रकम मिलेगी।

एक्स, वाई और जेड श्रेणी के शहरों के लिए अलग-अलग आवास भत्ता मिलते हैं। एक्स श्रेणी को 24 प्रतिशत, वाई श्रेणी को 16 प्रतिशत और जेड श्रेणी के शहरों के कर्मचारियों को आठ प्रतिशत आवास भत्ता दिए जा रहे हैं।

अब इनमें संशोधन किया गया है। एक्स को 27 फीसद, वाई को 18 फीसद और जेड श्रेणी वाले शहर के लिए नौ प्रतिशत आवास भत्ता दिया जाएगा। रेलवे कर्मचारियों को मिले दोहरे लाभ को ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन अपनी बड़ी जीत मान रही है।

यूनियन अध्यक्ष डीके पांडेय और मीडिया प्रभारी एनके खवास ने कहा कि आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन की सक्रिय भागीदारी से डीए और आवास भत्ता में देशभर के लाखों कर्मचारियों को राहत मिली। उन्होंने कहा कि महंगाई भत्ता 25 फीसद से अधिक होने से अब आवास भत्ता में भी बढ़ोतरी होगी। धनबाद में कार्यरत रेल कर्मचारियों को 18 फीसद एचआरए मिलेगा। पूर्व मध्य रेल के अधीन अन्य शहरों के कर्मचारियों को श्रेणी के अनुसार आवास भत्ता मिलेगा।

ऐसे होगी बढ़ोतरी

  • 20 हजार मूल वेतन वाले रेलवे कर्मचारियों को आवास भत्ता के तौर पर पहले 16 फीसद मिलते थे। वह रकम 3200 रुपये थी। अब 18 फीसद आवास भत्ता मिलने से रकम बढ़कर 3600 रुपये हो जाएगी।
  • 40 हजार मूल वेतन वाले रेलवे कर्मचारी को पहले 16 फीसद आवास भत्ता के रूप में 6400 रुपये थे। अब 18 फीसद आवास भत्ता मिलने से हर महीने 7200 रुपये मिलेंगे।
  • कर्मचारी जिनका वेतन एक लाख रुपये है। उन्हें 16 प्रतिशत आवास भत्ता के रूप में 16 हजार मिलते थे। अब 18 फीसद के तहत 18 हजार मिलेंगे।

डीए देने की घोषणा के साथ ही रेलवे कर्मचारियों में जश्न का माहौल है। DA का लाभ रेलवे के साथ-साथ तमाम केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा सेवारत कर्मचारियों के साथ-साथ सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों को भी डीए का लाभ दिया जाएगा।