Modi Govt DA Hike: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। पहले ये 17 फीसदी था, जिसे बढ़ाकर 28 फीसदी (Modi Govt DA Hike 17%-28%) कर दिया गया है। अब सवाल ये उठ रहा है कि ये बढ़ा हुआ डीए कब से (When we get increased DA) मिलेगा? ये भी चिंता है कि पुराना एरियर मिलेगा (Govt Give DA arrear or not) या नहीं? आइए जानते हैं आपके सभी सवालों के जवाब।

Modi Govt DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है और इस पर लगी रोक को हटा दिया है। इतना ही नहीं, अभी तक जो डीए 17 फीसदी मिल रहा था, उसे भी बढ़ाकर 28 फीसदी (Modi Govt DA Hike 17%-28%) कर दिया है। केंद्र सरकार के इस फैसले से करीब 65.26 लाख पेंशनर्स और लगभग 48.34 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा। सरकार ने डीए पर बड़ा फैसला तो कर दिया है, लेकिन लोगों को मन में अभी भी कई सवाल (When we get increased DA) हैं। आइए दूर करते हैं आपका हर एक कनफ्यूजन (Govt Give DA arrear or not)।

1-क्या DA इस महीने की सैलरी में बढ़कर आएगा? डीए में बढ़ोतरी का फैसला तो 1 जुलाई से ही लागू हो जाएगा, लेकिन बढ़ा हुआ डीए इस महीने की सैलरी में आएगा या अगले महीने आएगा, इसका फैसला इस बात से होगा कि इस बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन कब जारी होता है। हर महीने की 16 तारीख से सैलरी बनाने का काम शुरू हो जाता है। तो अगर एक-दो दिन में नोटिफिकेशन जारी हो जाता है तो ये बढ़ा हुआ डीए इसी महीने की सैलरी में आ जाएगा, वरना ये अगले महीने की सैलरी से आएगा।

2- क्या रुका हुआ डीए मिलेगा? कोरोना की वजह से केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से ही कर्मचारियों को दिए जाने वाले डीए में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी गई थी। यानी उन्हें पुरानी दर 17 फीसदी के हिसाब से ही डीए मिल रहा था। अब सरकार ने फैसला किया है 1 जनवरी 2020 से लेकर 30 जून 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 17 फीसदी ही रहेगा। बढ़ा हुआ डीए जुलाई 2021 से लागू होगा। इसका मतलब साफ है कि पिछले करीब 18 महीनों का कोई एरियर नहीं मिलेगा।

3- आपको नुकसान हुआ या फायदा? जब प्रेस कॉन्फ्रेंस में अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है, तो ये किसी खुशखबरी से कम नहीं था। डीए में 11 फीसदी की बढ़ोतरी वाकई खुश करने वाली थी, लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता गया, कई बातें सामने आने लगीं। पता चला कि पिछले 18 महीनों का एरियर नहीं मिलेगा। देखा जाए तो भले ही अभी 11 फीसदी की शानदार बढ़ोतरी आपको खुश कर रही है, लेकिन पिछले 18 महीनों का एरियर नहीं मिलना आपका नुकसान है। अगर हर बार की तरफ पिछले सालों में भी डीए पर 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी होती तो इस साल जनवरी में ही डीए 28 फीसदी पर पहुंच चुका होता। तो ये फैसला खुशखबरी वाला लग तो रहा है, लेकिन इसके पीछे एक बड़ी मायूसी छिपी हुई है।

4- कर्मचारियों को कितने का फायदा होगा? डीए में बढ़ोतरी के फैसले के बाद सबसे बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि आखिर इससे कर्मचारियों को कितना फायदा होगा। देखा जाए तो यह अलग-अलग कर्मचारी के वेतन पर निर्भर करता है। डीए का कैल्कुलेशन बेसिक सैलरी के आधार पर होता है। ऐसे में अगर किसी कर्मचारी की सैलरी 10 हजार रुपये है तो अब तक उसे 1700 रुपये का डीए मिला करता था, लेकिन अब ये 2800 रुपये हो जाएगा। तो अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो इसी आधार पर कैल्कुलेट कर सकते हैं कि आपको कितना फायदा होगा।

5. पेंशनर्स को कितना फायदा होगा होगा? जिस तरह केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए का कैल्कुलेशन बेसिक सैलरी पर होता है, उसी तरह पेंशनभोगियों के लिए भी डीए का कैल्कुलेशन बेसिक पेंशन के आधार पर होता है। इस तरह अगर आपकी बेसिक पेंशन 10 हजार रुपये है तो अभी तक आपको 1700 रुपये का डीए मिलता था, जो अब 100 रुपये बढ़कर 2800 रुपये हो जाएगा। इसी आधार पर अपनी पेंशन के हिसाब से आप अपने डीए में बढ़ोतरी का कैल्कुलेशन कर सकते हैं।