रेल कर्मचारियों के लिए अब अच्छी खबर है। कोरोना संक्रमित होने पर अब उनकी छुट्टियां नहीं कटेंगी, बल्कि उन्हें विशेष अवकाश मिल सकेगा।

अब तक कार्मिकों के संक्रमित होने पर ली जाने वाली छुट्टियां कर्मचारियों की शेष छुट्टियों से ही कटती थी। छुट्टियां नहीं होने की स्थिति में अनुपस्थिति दर्ज भी दर्ज की जा रही थी। पिछले वर्ष सितम्बर-2020 में रेलवे बोर्ड ने इस आशय के आदेश जारी किए गए थे। अब उत्तर-पश्चिम रेलवे में कार्यरत रेलकर्मियों या उनके परिवार के सदस्य के भी संक्रमित होने पर विशेष अवकाश मिल सकेगा। इस संबंध में उत्तर-पश्चिम रेलवे कर्मचारी संघ पिछले काफी समय से रेलवे के महाप्रबंधक से समय-समय पर ज्ञापन देकर कार्मिकों को विशेष अवकाश देने की मांग कर रहा था।

संघ के महामंत्री अजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने जारी निर्देशों को अब उत्तर-पश्चिम रेलवे ने भी लागू कर दिया है। अब कोरोना संक्रमित होने पर अनुपस्थिति दर्ज नहीं की जा सकेगी और बकायदा विशेष अवकाश रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा। उन्होंने बताया कि इससे पहले अधिकतर प्रभारियों, अधिकारियों द्वारा कर्मचारियों से जबरन अर्जित अवकाश (एलएपी) के लिए प्रार्थना पत्र लिए जा रहे थे, जो नियम विरुद्ध होने के साथ अनुचित थे। लेकिन अब जोन के सभी प्रभारी व अधिकारी सकारात्मक अनुपालना करेंगे।