Indian Railways News रेलवे के एचएजी एवं उसके ऊपर के ग्रेड अधिकारियों के वेतन से 1500 रुपए एसएजी ग्रेड के अधिकारियों के लिए 1000 रुपये जेएजी ग्रेड के अधिकारियों के वेतन पर 500 रुपये जूनियर और सीनियर स्केल वालों के वेतन से 300 रुपये की कटाैती होगी।

रेलवे में काम करने वाले कर्मचारियों को मिलने वाली तनख्वाह में से इस महीने 100 रुपये कम मिलेगी। इतना ही नहीं रेलवे के अफसरों के एकाउंट में भी 500 से 1500 रुपये तक कम पहुंचेंगे। चौंकिए मत, रेलवे कर्मचारी और अधिकारियों की तनख्वाह कटौती की कोई योजना नहीं है बल्कि कोरोना के लिए आपातकालीन फंड इकट्ठा करने के लिए पूर्व मध्य रेल मुख्यालय ने यह निर्णय लिया है। यह कटाैती अप्रैल महीने के वेतन से की जाएगी। इस बाबात रेलवे ने आदेश भी जारी कर दिया है। 

फंड से कोरोना प्रभावित रेल कर्मचारियों-अधिकारियों को मिलेगी मदद रेल मुख्यालय से जारी पत्र में कहा गया है कि हाल के दिनों में कई रेलवे कर्मचारी संक्रमित हुए हैं। कई कर्मचारियों की असमय मृत्यु की हो गई है। केंद्र सरकार, राज्य सरकार और रेल मंत्रालय बचाव के लिए उपाय कर रहे हैं। प्रभावित रेल कर्मचारी की चिकित्सा और राहत के कई उपाय तलाशे जा रहे हैं। बावजूद संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। उनकी चिकित्सा और प्रभावित परिवारों को आपात सहायता और संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए रेलवे कर्मचारियों की ओर से सामाजिक दायित्व निर्वाहन के लिए यह निर्णय लिया गया है कि कर्मचारियों के लिए आपातकालीन निधि की व्यवस्था की जाए। इसके लिए रेलवे के एचएजी एवं उसके ऊपर के ग्रेड अधिकारियों के वेतन से 1500 रुपए, एसएजी ग्रेड के अधिकारियों के लिए ₹1000,  जेएजी ग्रेड के अधिकारियों के वेतन पर ₹500, जूनियर और सीनियर स्केल वालों के वेतन से ₹300 और ग्रुप सी और डी संवर्ग के कर्मचारियों के पगार से ₹100 की कटौती की जाएगी। राशि उन्हें नगद जमा नहीं करना होगा बल्कि उनके वेतन से कटौती कर ली जाएगी। 

नहीं मिलेगी आयकर छूट कोरोना फंड में अंश दान देने वाले रेल कर्मचारी और अधिकारी को इसके लिए आयकर में किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी। रेलवे ने साफ कर दिया है कि यह फंड स्थानीय स्तर पर पूर्व मध्य रेल के रेल कर्मियों के लिए बनाया जा रहा है। इसलिए आयकर में छूट के लिए यह मान्य नहीं होगा। 

दो दिन पहले मिला था ग्रीन सिग्नल कोरोना से राहत के लिए आपातकालीन फंड बनाने की सहमति 2 दिन पहले ही बनी थी। ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन और रेल महाप्रबंधक के साथ हुई ऑनलाइन बातचीत में महाप्रबंधक ने आपातकालीन फंड को स्वीकृति दी थी। जीएम की स्वीकृति के बाद पूर्व मध्य रेलवे ने इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया है। यूनियन के प्रवक्ता एनके कवास ने कहा कि कोरोना के आपात फंड से जरूरतमंद रेल कर्मचारी को आर्थिक मदद की जा सकेगी।