कोरोना संकट के बीच केंद्रीय कर्मचारियों और कुछ राज्य सरकार के कर्मियों के लिए हाल में अहम फैसले लिए गए हैं। इन फैसलों का असर कर्मचारियों की जेब पर पड़ रहा है। केंद्र के 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के अलावा त्रिपुरा और तेलंगाना के कर्मियों को फायदा पहुंच रहा है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) पर राहत दी गई है। फाइनेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक लाभार्थियों को डीए का पूरा फायदा 1 जुलाई से मिलने लगेगा। डीए की लंबित तीनों किस्‍तों का भुगातन 1 जुलाई, 2021 से शुरू होगा। कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कोरोना संकट के चलते पिछले साल से रुका हुआ है। वहीं सरकारी कर्मचारी अब नेशलन पेंशन सिस्टम को छोड़कर पुरानी पेंशन स्‍कीम का फायदा 31 मई 2021 तक ले सकते हैं। डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन एंड पेंशनर्स वेलफेयर ने ये जानकारी एक नोटिफिकेशन के जरिए दी है।

वहीं हाल में केंद्र ने फैमिली पेंशन की लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति माह कर दी गई है। पेंशन और पेंशनभागी कल्याण विभाग ने मृत सरकारी सेवक/पेंशनभागी के उन बच्चे/भाई-बहन की पेंशन को लेकर निर्देश जारी किया है।

केंद्र सरकार के डीए राहत देने के बाद त्रिपुरा सरकार ने भी कर्मियों और पेंशनभोगियों के डीए में 1 मार्च 2021 से बढ़ोतरी का एलान कर दिया था। कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स के लिए डीए में 3 फीसदी वृद्धि हुई है। वहीं बात करें तेलंगाना की तो कर्मचारीयों के वेतन में 30% वृद्धि की घोषणा की गई है। इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों के रिटायर होने की उम्र बढ़ाकर 61 वर्ष करने का एलान किया गया है।