Recruitment in Indian Railways दक्षिण- पूर्व रेलवे ने कॉमर्शियल सह टिकट क्लर्क की आंतरिक बहाली निकली है। इस संबंध में रेल प्रबंधन ने आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के तहत रेलवे में कार्यरत कर्मचारी ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

पूर्व रेलवे ने कॉमर्शियल सह टिकट क्लर्क की आंतरिक बहाली निकली है। इस संबंध में रेल प्रबंधन ने आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के तहत रेलवे में कार्यरत कर्मचारी ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा में सफल होना अनिवार्य है।

इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए 23 अप्रैल से पहले आवेदन कर सकते हैं। नए आदेश के तहत रेलवे में नियमित रूप से पिछले पांच वर्षो से कार्यरत सफाई वाला ग्रेड यानि ग्रेड – 4 में कार्यरत कर्मचारी भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते वे सभी अहर्ता को पूरा करते हों। नए आदेश के तहत कुल 28 में से 16.66 फीसदी पद ग्रेड 4 के पद पर कार्यरत कर्मचारियों से भरे जाएंगे। योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगी। लिखित परीक्षा 85 अंकों का होगा। इसमें से 51 अंक लाकर पास होना अनिवार्य है। जबकि उम्मीदवार के सर्विस रिकार्ड के लिए 15 अंक तय किए गए हैं। इसमें से नौ अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। यानि सफल होने के लिए 60 अंक प्राप्त करना होगा।

प्रश्न पत्र बैंक होंगे जारी योग्य उम्मीदवार का चयन मेरिट के आधार पर होगा। इसके अलावे पोस्ट ग्रेजुएशन, एमए, ऑनर्स डिग्री करने वाले उम्मीदवारों को 10 अंक, इंजीनियरिंग, स्नातक, डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवारों को नौ अंक, हायर सेकेंड्री, आइटीआइ व इंटर करने वाले उम्मीदवारों को आठ जबकि मैट्रिक व एसएससी करने वालों को सात अंक दिए जाएंगे। वहीं, अवार्ड के लिए नामित करने पर पांच अंक और किसी गलती पर मिली सजा पर पांच अंक काट लिए जाएंगे। लिखित परीक्षा के लिए कर्मचारियों के लिए प्रश्न पत्र बैंक जारी किए जाएंगे। वहीं, लिखित परीक्षा हिंदी में होगी और इसमें वैकल्पिक प्रश्न ही पूछे जाएंगे। गलत जवाब देने पर नकारात्मक अंक भी काटे जाएंगे। एक गलत जवाब पर एक तिहाई अंकों की कटौती होगी।