रेलवे में एक मई से पास पीएफ अवकाश और सेटलमेंट संबंधित लगभग सभी तरह के आवेदन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) पर ही मान्य होंगे। रेलकर्मियों का पास भी एचआरएमएस पर ही आनलाइन जारी होंगे। ट्रांसफर पोस्टिंग पदोन्नति पुरस्कार व कार्रवाइयों की सूचनाएं भी आनलाइन मिलती रहेंगी।

रेलवे में अब मैनुअल (हाथ से लिखा हुआ) आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। एक मई से पास, पीएफ, अवकाश और सेटलमेंट संबंधित लगभग सभी तरह के आवेदन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) पर ही मान्य होंगे। रेलकर्मियों का पास भी एचआरएमएस पर ही आनलाइन जारी होंगे।

अब एचआरएमएस पर ही स्वीकार किए जाएंगे सभी तरह के आवेदन डिजिटल व्यवस्था से पूर्वोत्तर रेलवे के करीब 50 हजार कर्मियों को सुविधाओं के लिए विभाग का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। घर बैठे आनलाइन आवेदन तो होंगे ही, सेवा पुस्तिका भी आनलाइन हो जाएंगी। मोबाइल में सिर्फ एक क्लिक पर कर्मचारी का नाम, पता, परिवार का नाम, तैनाती, सेवानिवृत्ति का समय, वेतनमान, छुट्टियां, पीएफ, पेंशन तथा सेवा से संबंधित सूचनाएं सामने होंगी। ट्रांसफर, पोस्टिंग, पदोन्नति, पुरस्कार व कार्रवाइयों की सूचनाएं भी आनलाइन मिलती रहेंगी। कर्मियों को भागकर विभाग के बाबू के टेबल पर नहीं जाना पड़ेगा। सेवानिवृत्त के समय आने वाली दिक्कतें अपने आप समाप्त हो जाएंगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने एचआरएमएस को डिजिटल प्लेटफार्म पर लाने की कवायद तेज कर दी है। लगभग सभी कर्मचारियों का पूरा विवरण इस सिस्टम पर लोड कर दिया गया है।

आनलाइन हो जाएगी सेवा पुस्तिका जानकारों के अनुसार रेलवे की आनलाइन व्यवस्था एक अप्रैल से ही शुरू होने वाली थी। लेकिन एचआरएमएस पूरी तरह अपडेट नहीं होने और कर्मचारियों की दिक्कतों को देखते हुए बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे को डिजिटल प्लेटफार्म पर आने के लिए एक माह का और समय दे दिया है। फिलहाल, एनई रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) के महामंत्री केएल गुप्त और पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ (पीआरकेएस) के महामंत्री विनोद कुमार राय ने बोर्ड के इस निर्णय का स्वागत किया है। आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआइआरएफ) और नेशनल फेडरेशन आफ इंडियन रेलवे (एनएफआइआर) ने इस प्रकरण को बोर्ड के समक्ष उठाया था।

ई पास पर बुक होंगे ई टिकट ई पास से रेलकॢमयों की दिक्कतें समाप्त हो जाएंगी। ई पास पर भी आइआरसीटीसी के वेबसाइट से आरक्षित टिकट बुक हो जाएगा। टिकट के लिए भी उन्हें काउंटर के सामने लाइन नहीं लगानी पड़ेगी।

मोबाइल पर मिलेगी सैलरी स्लिप वेतन बनते ही रेलकॢमयों के मोबाइल पर सैलरी स्लिप मिल जाएगी। रेलकर्मी व्यक्तिगत विवरण, भविष्य निधि, लोन व अवकाश की भी विस्तृत जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने रेलवे इंपलाइज सेल्फ सॢवस एप (आरईएसएस) तैयार किया है। कोई भी कर्मी अपने मोबाइल पर एप डाउनलोड कर रेलवे की इस सुविधा का लाभ उठा सकता है।