होली के मौके पर तत्काल टिकट बुकिंग कर कंफर्म टिकट खुद ही बुक की जा सकती है। इसके लिए दलालों को अधिक पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे। लेकिन इसके लिए आपको पहले से ही कुछ तरीकों को जानना जरूरी है जिसके बारे में आपको बता रहे हैं।

होली का त्योहार नजदीक है कई लोग घर जाना चाहते है। इंडियन रेलवे की ओर से इसके लिए कई त्योहार स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। लेकिन इसके बाद भी लोगों को ट्रेन की टिकट नहीं मिल पा रही है। अधिकांश ट्रेनों में नोरुम हो गया है। अब यात्रियों के लिए मात्र एक विकल्प बचा है वह तत्काल टिकट। 

तत्काल टिकट भी तो खुद से बुक करना हर किसी के बस की बात नहीं है। तत्काल कोटा खुलते ही कुछ मिनटों के अंदर सीटों की उपलब्धता खत्म हो जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे है, जिससे आप खुद ही ठीक समय पर तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में…

तत्काल टिकटों की बुकिंग यात्रा करने से एक दिन पहले खुलती है। एसी कोच के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे और स्लीपर कोच के लिए 11 बजे बुकिंग होती है।

तत्काल टिकट बुक करने से पहले सेव करें यात्रियों की जानकारी तत्काल टिकट बुक करने से पहले मास्टरलिस्ट तैयार करें। मास्टरलिस्ट की मदद से आप उन सभी यात्रियों की जानकारी पहले से ही सेव कर सकते हैं, जिनके लिए टिकट बुकिंग करनी है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर यह सुविधा मिलती है। आईआरसीटीसी अकाउंट के माई प्रोफोइल सेक्शन में यह सुविधा होती है। ऐसा करने से टिकट बुकिंग करते समय आपके समय की बचत होगी और एक क्लिक में यात्रियों की जानकारी मिल जाएगी।

तत्काल टिकट बुकिंग में तेज इंटरनेट जरूरी ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग में तेज इंटरनेट आपके लिए बहुत जरूरी है। कई बार इंटरनेट स्पीड कम होने की वजह से पेमेंट फेल हो जाता है और टिकट बुक नहीं हो पाता। जब तक दोबारा बुकिंग करते हैं, तब तक सीटें उपलब्ध नहीं रहती हैं। ऐसे में इंटरनेट स्पीड का विशेष ध्यान रखें।

पेमेंट के लिए अपनाएं ये तरीका आईआरसीटीसी के जरिए टिकट बुकिंग के लिए इंटरनेट बैंकिंग को सबसे तेज माना जाता है। लेकिन यात्रियों के पास विकल्प है तो वे पेटीएम वॉलेट या यूपीआई (UPI) के जरिए टिकट बुक करें। इससे भी समय की बचत होगी और सुरक्षित पेमेंट के साथ ओटीपी (OTP) के झंझट से भी छुटकारा मिलेगा।

पहले से ही लॉगिन करें तत्काल कोटा खुलने से ​कुछ मिनट पहले ही लॉगिन कर लेना चाहिए। इससे भी समय की बचत होती है। कोटा खुलने से पहले आप लॉगिन करके स्टेशन कोड, बर्थ आदि के बारे में पूरी जानकारी भर लें। फिर जैसे ही कोटा खुले, वैसे ही आप मास्टरलिस्ट से यात्रियों के नाम चुनें और सीधे पेमेंट के लिए आगे बढ़ें।

तैयार रखे बैंक डिटेल्स और पास रखें मोबाइल अगर आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए तत्काल टिकट बुक कर रहे हैं तो बैंक डिटेल्स पहले से ही तैयार रखें। बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल अपने साथ रखें ताकि ओटीपी आते ही तुरंत इसे भर सकें।

ऐसे ट्रेनों का चुनाव करें जिसमें अधिक कोटा हो अगर तत्काल टिकट बुकिंग में कंफर्म टिकट पाना चाहते हैं तो आप उन ट्रेनों को चुन सकते हैं, जिनमें तत्काल टिकटों का कोटा ज्यादा होता है।

दो ब्राउजर में एक ही आईडी से लॉगिन न करें तत्काल टिकट बुकिंग के लिए कई बार लोग दो ब्राउजर में एक ही आईडी से लॉगिन करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे कंफर्म टिकट मिलने की संभावना कम होती हैं। अगर एक ब्राउजर ठीक से काम नहीं कर रहा तो दूसरे ब्राउजर का इस्तेमाल करें।