• फेस्टिवल एडवांस आसान किस्तों में किया जायेगा वापस
  • एडवांस पर नहीं लगेगा कोई ब्याज
  • 31 मार्च से पहले करना होगा आवेदन

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को होली से पहले डीए की अगली किस्त भले ही ना दे पायी हो, लेकिन उसने अपने कर्मचारियों को होली से पहले एक खुशखबरी दे दी है, जिससे कर्मचारियों की होली बेरंग नहीं होगी.

31 मार्च से पहले करना होगा आवेदन

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पहले यह घोषणा की थी कि केंद्रीय कर्मचारियों को दस हजार रुपये फेस्टिवल एडवांस के रूप में दिया जायेगा. अब सरकार ने होली से पहले कर्मचारियों को यह सुअवसर दे दिया है कि वे इस स्कीम का लाभ लें. इस स्कीम में कर्मचारियों को बिना ब्याज के यह एडवांस दिया जायेगा.

छठे वेतन आयोग में भी मिलता था फेस्टिवल एडवांस

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग में साढ़े चार हजार रुपया फेस्टिवल एडवांस में मिलता था, लेकिन इस बार सरकार ने कर्मचारियों को दस हजार रुपये देने की घोषणा कर दी है.

फेस्टिवल एडवांस पर नहीं लगेगा कोई ब्याज

सरकार इस वर्ष केंद्रीय कर्मचारियों को जो फेस्टिवल एडवांस दे रही है, उसपर कोई ब्याज नहीं लगेगा. इस एडवांस की रकम को कर्मचारी 10 आसान किस्तों में चुका सकेंगे. राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों को इस स्कीम का लाभ दे सकती हैं.

जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी डीए की तीन किस्त

सरकार ने 2020 के जनवरी से कर्मचारियों को डीए की किस्त नहीं दी है. सरकार ने जून 2021 तक डीए पर रोक लगायी थी. लेकिन अब कर्मचारियों को निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वित्त राज्यमंत्री ने संसद में यह कहा है कि जुलाई महीने में कर्मचारियों को डीए की तीन किस्त एक साथ दी जायेगी. यानी होली के बाद जुलाई महीने में भी कर्मचारियों को बड़ा फायदा होने वाला है.