राज्यों की सरकारों ने जो फैसले लिए हैं उसका सीधा असर कर्मचारियों की सैलरी पर है। इन फैसला को सीधा फायदा लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को हो रहा है। होली से पहले त्रिपुरा, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत भरे फैसले लिए गए हैं। इन राज्यों की सरकारों ने जो फैसले लिए हैं उसका सीधा असर कर्मचारियों की सैलरी पर है।

सबसे पहले बात करें त्रिपुरा की तो सरकार ने कर्मियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्‍ते (डीए) में 1 मार्च 2021 से बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया। कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स के लिए डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। इसके लिए त्रिपुरा की सरकार 320 करोड़ रुपये अतिरिक्‍त खर्च करेगी। वहीं बात करें मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए गए फैसले की तो शिवराज सरकार ने 7वें वेतनमान का हिसाब चुकता करते हुए एरियर की तीसरी किस्त की 75 फीसदी राशि होली से पहले जारी करने का फैसला लिया है। सरकार कर्मचारियों को 7वें वेतनमान का एरियर जारी कर रही है।

इससे पहले एरियर के कुल भुगतान की दो किस्त जारी की जा चुकी है, वहीं तीसरी किस्त की 25 फीसदी रकम ही जारी की गई थई। ऐसे में अब बाकी बची 75 फीसदी रकम को जारी किया जा रहा है। सरकार ने कोरोना संक्रमण की वजह से 1 मई 2020 से देय एरियर की तीसरी और अंतिम किस्त का भुगतान ( तीसरे एरियर का बचा 75 फीसदी) कर्मचारियों को नहीं किया था।