रेलवे ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभागीय पदोन्नति परीक्षा पास करने वाले रेल लाइन पर कार्य करने वाले 14 हेल्पर और ट्रैकमैन को बुधवार को वरिष्ठ वाणिज्य सह टिकट लिपिक के पद पर तैनात कर दिया।

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभागीय पदोन्नति परीक्षा पास करने वाले रेल लाइन पर कार्य करने वाले 14 हेल्पर और ट्रैकमैन को बुधवार को वरिष्ठ वाणिज्य सह टिकट लिपिक के पद पर तैनात कर दिया। तैनाती पाकर कर्मचारियों के चेहरे खिल उठे।

पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ ने महामंत्री विनोद कुमार राय के नेतृत्व में बैठक कर रेलवे प्रशासन के प्रति आभार जताया। महामंत्री के अनुसार कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा कराने के बाद मुख्यालय गोरखपुर के अलावा लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल में तैनाती सुनिश्चित कर दी गई है। महामंत्री ने रेलवे प्रशासन से सहायक लोको पायलट और तकनीशियन के पद पर पदोन्नति के लिए विभागीय परीक्षा पास करने वाले रेलकर्मियों को भी यथाशीघ्र तैनाती दिलाने की मांग की। उन्होंने बताया कि दर्जनों रेलकर्मी सहायक लोको पायलट की परीक्षा पास करने के बाद भी रेल लाइनों पर कार्य करने को मजबूर हैं। रेलवे प्रशासन पद की कमी का हवाला देते हुए तैनाती नहीं कर रहा है। यह कर्मचारियों के साथ अन्याय है। इस मौके पर एके सिंह, मनोज द्विवेदी, सत्यांशु सिंह, ओपी सिंह, बबलू सिंह और डीके तिवारी आदि मौजूद थे।

105 रेलकर्मियों को मिलेगा उत्कृष्ट सेवा का इनाम सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम के प्रेक्षागृह में 12 फरवरी को अपराह्न 3.00 बजे से रेल पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाएगा। इस दौरान पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय गोरखपुर सहित लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल के 105 रेलकर्मियों को उत्कृष्ट सेवा का इनाम दिया जाएगा। पुरस्कृत होने वाले कर्मियों को गोल्ड प्लेटेड मेडल और प्रशस्तिपत्र प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा अधिकारियों को तीन तथा कर्मचारियों को दो-दो हजार रुपये का नकद इनाम मिलेगा।

कोविड- 19 प्रोटोकाल के चलते समारोह में सिर्फ मुख्यालय गोरखपुर के चयनित करीब 50 रेलकर्मियों को ही बुलाया गया है। लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल के कर्मचारियों के लिए मंडल कार्यालयों में समारोह आयोजित किए जाएंगे। मुख्यालय गोरखपुर और तीनों मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय आपस में आनलाइन जुड़े रहेंगे। मुख्यालय में स्वयं महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी और मंडल कार्यालयों में उनके प्रतिनिधि के रूप में मंडल रेल प्रबंधक कर्मचारियों को पुरस्कृत करेंगे।