रेलवे लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (RLDA) योजना को पूरा करने की तैयारी कर चुका है। इसके एवज में उत्तर रेलवे अपनी पांच कॉलोनियों को जमीन देकर कमर्शल उपयोग की इजाजत दी है। वहीं, रेलवे जरूरत पड़ने पर हर स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर विचार करेगा।

उत्तर रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल ने चारबाग स्टेशन के पुर्नविकास की योजना को नए सिरे से अमलीजामा पहनाए जाने की बात कही है। रेलवे लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (RLDA) योजना को पूरा करने की तैयारी कर चुका है। इसके एवज में उत्तर रेलवे अपनी पांच कॉलोनियों को जमीन देकर कमर्शल उपयोग की इजाजत दी है। वहीं, रेलवे जरूरत पड़ने पर हर स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर विचार करेगा।

उत्तर रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल ने शुक्रवार शाम बताया कि चारबाग स्टेशन का नए सिरे से पुर्नविकास करके मेट्रो कनेक्टिविटी, मॉल की तर्ज पर दो लेबल की अंडरग्राउंड पार्किंग, जीरो लेबल पर 100 चौपहिया वाहनों व माइनस वन लेबल में भी 100 चौपहिया वाहन खड़े करने की सुविधा मिलेगी। स्टेशन पर 180 मीटर चौड़े कॉनकोर्स में यात्रियों को ट्रेनों का इंतजार करने की सुविधा सहित कई अन्य सुविधाएं डिवलेप की जा सकेंगी।

इसके साथ ही लखनऊ में चल रहे रेल प्रॉजेक्ट्स के डिवलेपमेंट का काम और तेज होने की बात कही। जीएम ने देर शाम चारबाग स्टेशन पर अत्याधुनिक ऐंबुलेंस का उद्‌घाटन किया। इसके बाद रेलवे अस्पताल में लगाई गई अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण भी किया। इस दौरान उनके साथ सीपीआरओ दीपक कुमार, सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ल, डॉक्टर वीएम सिन्हा, अजीत कुमार सिन्हा और स्टेशन डायरेक्टर सुदीप सिंह सहित कई अधिकारी भी मौजूद रहे।

फैजाबाद रेलखंड पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी
जीएम ने मुख्यालय से आए विभागाध्यक्षों व मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी की टीम के साथ फैजाबाद रेलखंड पर स्पीड ट्रायल भी किया। दरियाबाद से बाराबंकी के मध्य स्पीड ट्रायल में 120 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेन चलने के दौरान यात्रियों को झटके नहीं लगेंगे। इस रेलखंड की पटरियों की राइडिंग क्वालिटी काफी बेहतर है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि बाराबंकी से जौनपुर तक दिसंबर 2023 में डबलिंग तथा विद्युतीकरण का काम पूरा हो जाएगा।

छह महिला कर्मी सम्मानित
जीएम आशुतोष गंगल ने अपनी सेवाओं से रेलवे का नाम रोशन करने वाली छह महिलाओं को चारबाग स्टेशन पर उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया। पुरस्कार पाने वालों में मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक ज्योत्सना वर्मा, डॉ. गरिमा, स्टेशन मास्टर बबिता शाही, दो बार यात्रियों की जान बचाने वाली आरपीएफ सिपाही कुमारी विनीता और नर्सिंग अधीक्षिका भी शामिल है।