डीए पर निराशा झेल रहे कर्मचारियों को सरकार ने फैमिली पेंशन पर बड़ी राहत दी है। सरकार ने फैमिली पेंशन की लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति माह कर दी गई है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्दी महंगाई भत्ते (डीए) पर राहत मिल सकती है। कोरोना संकट के चलते बीते अप्रैल से डीए पुरानी दर (17 फीसदी) पर ही दिया जा रहा है जबकि मौजूदा दर 21 फीसदी है।

सरकार ने बीते साल मार्च में अहम फैसला लेते हुए डीए की पुरानी दर को जून 2021 तक के लिए लागू किया है। ऐसे में कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्द इसपर राहत मिल सकती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में तो यह भी कहा जा रहा है कि सरकार होली से पहले इसपर खुशखबरी दे सकती है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को सैलरी बढ़कर मिलेगी तो पेंशनर्स को पेंशन। मालूम हो कि महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है लेकिन फिलहाल डेढ़ साल (जून 2021 तक) इसकी बढ़ोत्तरी पर रोक है।

डीए पर निराशा झेल रहे कर्मचारियों को सरकार ने फैमिली पेंशन पर बड़ी राहत दी है। सरकार ने फैमिली पेंशन की लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति माह कर दी गई है। सरकार ने इस पेंशन में ढ़ाई गुना की बढ़ोत्तरी कर दी है। कर्मचारियों द्वारा लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी।