केंद्रीय कर्मचारियों को अपने महंगाई भत्ते की घोषणा का इंतजार काफी लंबे समय है और अब उनके इंतजार की घड़ियां समाप्त होने वाली है. सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान यह घोषणा कर दी थी कि जून 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता नहीं मिलेगा.

लेकिन अब सूचना आ गयी है कि जल्दी ही सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा करने वाली है, हां यह बात अलग है कि उनके सैलरी में यह महंगाई भत्ता जून के बाद ही जुड़ेगा. खुशखबरी यह है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में अगर चार प्रतिशत की वृद्धि होती है तो सातवें वेतन आयोग के अनुसार उनके ट्रेवल अलाउंस में भी वृद्धि होगी. यानी की अगर चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ता है तो चार प्रतिशत ट्रेवल अलाउंस भी बढ़ेगा.

अभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत है. अगर चार प्रतिशत वृद्धि की घोषणा होती है तो महंगाई भत्ता 21 प्रतिशत हो जायेगा, और चार ट्रेवल अलाउंस भी बढ़ जायेगा. यानी कि ऐसे अगर कहें कि महंगाई भत्ता 25 प्रतिशत हो जायेगा तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर वृद्धि होगी.

पिछले साल से डीए बढ़ोतरी पर है रोक कोरोना महामारी के दौरान केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की वृद्धि को रोक दिया है. इससे कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की दो किस्त का नुकसान हुआ है. अगर उन्हें दो-दो प्रतिशत की भी वृद्धि दी जाती तो उन्हें न्यूनतम चार प्रतिशत का नुकसान हुआ है.