Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों को एक बार फिर बड़ी राहत दी है…रेलमंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) यूटीएस मोबाइल ऐप (UTS Mobile App) के माध्यम से अनारक्षित टिकटों की बुकिंग को फिर से शुरू कर दिया है. टिकट काउंटर पर भीड़ को कम करने के लिए इसको शुरू किया गया है. रेलमंत्री ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. बता दें वित्तमंत्री सीतारमण (FM nirmala sitharaman) ने कल बजट पेश किया, जिसमें रेलवे के लिए कई खास ऐलान किए हैं.

ऐप के जरिए बुक कर सकते हैं टिकट आपको बता दें टिकट काउंटर पर कम से कम भीड़ लगे इसको देखते हुए रेलवे ने UTS मोबाइल ऐप को एक बार फिर से शुरू किया है. यात्री इस मोबाइल ऐप के जरिए ही जनरल टिकट और प्लेटफार्म टिकट खरीद सकते हैं. इसके लिए उनको लाइन में लगने की जरूरत नहीं है.

आपको बता दें ये ऐप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों पर काम करता है. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको जीपीएस को ऑन करना होता है और आप स्टेशन के करीब 5 किमी के दायरे में टिकट बुक कर सकते हैं.

पीयूष गोयल ने किया ट्वीट
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि अनरिजर्वड टिकट को बुक करने के लिए अब आप फिर से यूटीएस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सेवा चेन्नई उपनगरीय टर्मिनस-तिरुवल्लुर, रॉयपुरम-गुम्मिदीपोंडी, चेन्नई बीच-चेंगलपट्टु और चेन्नई बीच-वेलाचेरी खंडों में उपलब्ध होगी.

कैसे बुक कर सकते हैं टिकट-
>> गूगल प्लेस्टोर से UTS ऐप को डाउनलोड करें.
>> इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर फिल करें.
>> अब आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा.
>> रजिस्टर करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर में आएगा.
>> इसके बाद आप साइनअप कर सकते हैं.
>> आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा.
>> इसके बाद में आप UTS लॉग इन कर सकते हैं.

कर सकते हैं 4 टिकट बुक
बता दें इसमें भी यात्रियों को PNR नंबर दिया जाएगा, जिसमें एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम 4 टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से कर सकेंगे.