सार
वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी में पास पर मिल रही सिर्फ एक सीट
अभीतक रेल अधिकारियों, कर्मचारियों के पास पर पूरे परिवार को थी मुफ्त यात्रा की सुविधा  

रेल मंत्रालय और रेलवे बोर्ड ने पास सुविधा देने में बदलाव करके अधिकारियों, कर्मचारियों को करारा झटका दिया है। स्पेशल ट्रेनों के वातानुकूलित कोच में रेलवे पास पर दी जाने मुफ्त सीटें घटा दी हैं। साथ ही रेलवे पास के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया लागू कर दी है। इस फैसले से नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन समेत तमाम कर्मचारी यूनियनों में खासा आक्रोश है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक रेलवे बोर्ड की ओर से संचालित स्पेशल ट्रेनों में अब विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों को परिवार समेत रेलवे पास पर यात्रा करने पर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी में सिर्फ एक सीट की ही मुफ्त सुविधा मिलेगी।

वातानुकूलित तृतीय श्रेणी में पास पर दो सीटों पर आरक्षण कराने की सुविधा होगी। ऐसे में वातानुकूलित द्वितीय कोच में सफर करने के लिए रेल कर्मचारियों को पत्नी, बच्चों और आश्रितों को अपने पैैसों से आरक्षण कराना पड़ेगा। 

इसके अलावा रेलवे बोर्ड ने रेलवे पास जारी करने की प्रक्रिया में भी बदलाव कर दिया है। पास के लिए अब ऑनलाइन आवेदन करना होगा। रेलवे बोर्ड के इस फैसले से कर्मचारियों और अधिकारियों को तमाम दिक्कतें आ रही हैं।
रेल मंत्रालय और रेलवे बोर्ड के इस फैसले का नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन समेत कई रेल कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों ने विरोध दर्ज कराया है। नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव शिवगोपाल मिश्रा का कहना है कि स्पेशल ट्रेनों में भी विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों को पूर्व की तरह सीटों के आरक्षण की सुविधा बहाल करनी चाहिए।

महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार फिलहाल रेलवे पास के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 28 फरवरी तक टाल दी गई है। इन तमाम मुद्दों को लेकर जल्द ही रेलवे बोर्ड चेयरमैन वार्ता की जाएगी।

नॉर्दर्न रेलवे मेंस यूनियन के शाखा अध्यक्ष रमेश कुमार व सचिव उग्रसेन सिंह का कहना है कि स्पेशल ट्रेनों में आरक्षण को लेकर जो प्रावधान किए हैं उसकी वजह से अधिकारियों-कर्मचारियों को काफी दिक्कतेें आ रही हैं। इन समस्याओं के बाबत राष्ट्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारियों को अवगत कराया गया है।


बुधवार को हरिद्वार से चलेंगी नई दिल्ली शताब्दी, काठगोदाम जनशताब्दी
देहरादून-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस और देहरादून-काठगोदाम जनशताब्दी का संचालन बुधवार को देहरादून के बजाय हरिद्वार से होगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक हरिद्वार और रायवाला के बीच आरओबी निर्माण कार्य के चलते दोनों ट्रेनों को देहरादून लाने के बजाय हरिद्वार से वापस रवाना किया जाएगा। इसके अलावा हावड़ा- देहरादून उपासना एक्सप्रेस भी निर्धारित समय से दो घंटे की देरी से देहरादून पहुंचेगी।

स्टेशन अधीक्षक (परिचालन) सीताराम शंकर ने बताया कि जिन यात्रियों को बुधवार को शताब्दी या जनशताब्दी एक्सप्रेस से यात्रा करनी है, उन्हें हरिद्वार पहुंचना होगा। उपासना एक्सप्रेस को भी दो घंटे की देरी से देहरादून पहुंचेगी। इसके अलावा देहरादून-नई दिल्ली जनशताब्दी एक्सप्रेस, देहरादून-कोटा नंदादेवी एक्सप्रेस समेत बाकी सभी ट्रेनों का संचालन नहीं प्रभावित होगा ।