बजट से पहले केंद्रीय कर्मचारियों अच्‍छी खबर मिल सकती है. अगर सरकार उनकी बात माने लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्‍ते में इजाफा हो सकता है. ऐसा होता है तो जल्द ही केन्द्रीय कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिल सकती है. ऐसे में अगर सरकार महंगाई भत्ते में वृद्धि करती है, तो करीब 50 लाख कर्मचारियों और 60 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को इससे लाभ होगा.

बता दें, पिछले साल कोरोना महामारी के सरकारी कर्मचारियों का डीए होल्ड में डाल दिया गया था. लेकिन अब केन्द्र सरकार कोरोना महामारी से सुस्‍त पड़ी इकोनॉमी को फिर से गति देने में लगी है. ऐसे में लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद बढ़ गई है. 

गौरतलब है कि, बीते साल कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने डीए में बढ़ोतरी को इस साल जून तक के लिए होल्ड कर दिया था. फिलहाल, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए मिल रहा है.

ऐसे में अगर सरकार मान गई तो डीए में 4 फीसदी का इजापा हो जाएगा. जो कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. हालांकि, केंद्र ने अभी तक डीए में बढ़ोतरी के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

गौरतलब है कि सरकार अपने कर्मचारियों के वेतन में साल में दो बार इजाफा करती है. प्रत्येक साल एक जनवरी और एक जुलाई को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ता 21 फीसदी के हिसाब से मिलता है, लेकिन फिलहाल यह 17 फीसदी मिल रहा है. ऐसे में, माना जा रहा है कि जून 2021 के बाद सरकार महंगाई भत्ते पर राहत दे सकती है. अगर ऐसा हो जाता है तो वेतन और पेंशन, दोनों बढ़कर मिलेंगे.

बता दें, महंगाई बढ़ने के कारण सरकारी कर्मचारियों को परेशानी का सामना ना करना पड़े. इसके लिए सरकार एक तय समय में डीए का भुगतान करती है. देश में केंद्र सरकार एक जनवरी और एक जुलाई को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है.