देश भर के रेल कर्मचारियों के लिए कृष (रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र) द्वारा ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) एप बना हुआ है। 15 दिसंबर से इसमें स्टॉफ ग्रेवांस के लिए हेल्प डेस्क, एचआरएमएस-सहायक को भी जोड़ दिया गया है। दक्षिण पूर्व रेल के अंतर्गत आने वाले चक्रधरपुर, रांची, आद्रा, खड़गपुर मंडल और खड़गपुर वर्कशॉप में कार्यरत 80 हजार कर्मचारी इस एप की मदद से अपने प्रमोशन, छुट्टी, वेतन व पुरस्कार से संबधित किसी भी विषय पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसका उद्देश्य रेलवे में डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देते हुए कर्मचारियों को अनावश्यक रूप से कार्यालय के चक्कर न लगाना पड़े।

दक्षिण पूर्व रेलवे के गार्डन रीच मुख्यालय में चीफ पर्सनल ऑफिसर जरीना फिरदौसी ने मंगलवार को इसका शुभारंभ किया। इससे पहले कृष द्वारा एचआरएमएस एप बनाकर सभी कर्मचारियों के पर्सनल डाटा को स्कैन कर इसमें अपलोड किया गया था। इस एप में रेल कर्मचारियों को यह सुविधा है कि अपना पर्सनल नंबर डालकर पासवर्ड जनरेट कर वे अपने व्यक्तिगत जानकारी जैसे जन्म तिथि, आश्रितों की जानकारी में हुई त्रुटि में सुधार कर सकते हैं। इस नई सुविधा के शुभारंभ के मौके पर जरीना फिरदौसी ने कहा कि इस एप की मदद से रेल कर्मचारी अपने महत्वपूर्ण डाटा न सिर्फ देख सकते हैं बल्कि उसमें सुधार भी कर सकते हैं।

जबकि अमूमन ये जानकारियां कर्मचारियों को आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाती थी। उन्होंने कहा कि डिजिटलाइजेशन के दौर में एचआरएमएस गेम चेंजर साबित होगा। किसी तरह की समस्या होने पर कर्मचारी हेल्पलाइन नंबर 9002080627 पर भी फोन कर सकते हैं। चक्रधरपुर रेलवे मेंस कांग्रेस के संयोजक शशि मिश्रा ने रेलवे की इस पहल का स्वागत किया है।