रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि 1.4 लाख पदों को भरने के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा कोविड-19 संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन करने हुए आयोजित की जाएगी जिसमें 2.44 करोड़ अभ्यर्थी शामिल होंगे। अभ्यर्थियों को एक घोषणा पर हस्ताक्षर करने होंगे कि वे परीक्षा में बैठने के लिए फिट हैं।
     
आधिकारिक बयान में कहा गया कि परीक्षा का पहला चरण 15 दिसंबर से 18 दिसंबर तक होगा। अगले चरण की परीक्षा 28 दिसंबर से मार्च 2021 तक चलेगी। तीसरे चरण की परीक्षा जून 2021 के अंत तक चलेगी।

रेलवे बोर्ड के मानव संसाधन महानिदेशक आंनद एस खाटी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”अभ्यर्थियों के लिए बीमारी मुक्त होने का प्रमाणपत्र उपलब्ध कराना संभव नहीं है, उन्हें एक घोषणापत्र देना होगा कि वे परीक्षा में बैठने के लिए फिट हैं और कोविड-19 से पीड़ित नहीं हैं।


     
खाटी ने कहा, ”परीक्षा केंद्र आने पर अभ्यर्थियों की थर्मो गन से जांच की जाएगी। यदि शरीर का तापमान सीमा से अधिक हुआ तो उम्मीदवार की परीक्षा पुन: निर्धारित की जाएगी। यह सुरक्षा का मामला है। अभ्यर्थियों को मुख्यत: ऐसे केंद्र दिए गए हैं जो उनके राज्य में हैं या जहां तक यात्रा करने में कम से कम समय लगे, खासकर महिला और दिव्यांग अभ्यर्थियों का विशेष ध्यान रखा गया है।”