लगातार रेलवे नये नये नियम जारी कर रहा है ताकि कोरोना संक्रमण को अधिक फैलने से रोका जा सके. इस बीच Railway ने एक अहम जानकारी यात्रियों से साझा की है जो सबके लिए बहुत महत्वपूर्ण है.  

जब से भारत में कोरोना का प्रकोप शुरू हुआ है तब से भारतीय रेल मंत्रालय (Indian Railway) को ट्रेनों के संचालन में कई बदलाव करने पड़े हैं. लगातार रेलवे नये नये नियम जारी कर रहा है ताकि कोरोना संक्रमण को अधिक फैलने से रोका जा सके. इस बीच Railway ने एक अहम जानकारी यात्रियों से साझा की है जो सबके लिए बहुत महत्वपूर्ण है.  

मौके पर रद्द करनी पड़ रही हैं कई ट्रेनें Corona संक्रमण और किसान आंदोलन की वजह से ही पिछले दिनों बहुत सारी रेलगाड़ियां निरस्त हुईं और कुछ का रास्ता भी बदला गया. रेलवे ने कहा है कि रेलगाड़ियों के समय और ठहराव में 1 दिसंबर और उसके बाद से कुछ संशोधन किए गए हैं और ऐसे में रेलवे ने यात्रियों को कुछ परामर्श दिए हैं.

यात्रा करने से पहले इकट्ठा कर लें पूरी जानकारी आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक जानकारी साझा की ओर. रेलवे के मुताबिक कोई भी यात्री अपनी यात्रा प्रारम्भ करने से पहले अपनी रेलगाड़ी के आगमन, प्रस्थान और ठहराव इत्यादि के संबंध में रेलवे पूछताछ सेवा 139, राष्ट्रीय रेलगाड़ी पूछताछ प्रणाली और आईआरसीटीसी की वेबसाइट या पास की ही रेल आरक्षण काउंटर या रेलवे स्टेशन पर अधिकृत कर्मचारी से सही जानकारी प्राप्त कर लें. अगर ये जानकारी स्पष्ट नहीं ली तो परेशानी उठानी पड़ सकती है क्योंकि रेलवे को अचानक कई ट्रेनें रद्द करने के लिए विवश होना पड़ता है.

टिकट बुक करते समय केवल अपने ही मोबाइल नंबर का करें प्रयोग रेलवे ने कहा है कि सभी यात्रीगण अपना टिकट कन्फर्म करते समय अपने ही मोबाइल नंबर का प्रयोग करें अन्यथा कोई भी सूचना दूसरे नम्बर पर पहुंच जाएगी.  इस व्यवस्था से रेलगाड़ी के परिचालन से जुड़ी कोई भी महत्वपूर्ण सूचना जैसे रेलगाड़ी के समय में परिवर्तन या रेलगाड़ी का निरस्त होने जैसी जानकारी एसएमएस के माध्यम से वास्तविक यात्री को अवश्य प्राप्त हो सकता है.