रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों को ऑनलाइन सुविधा पास और पीटीओ निकालने में आ रही दिक्कतों को देखते हुए 31 दिसंबर तक पूर्व की तरह मैन्युअल जारी करने के निर्देश दे रखे हैं। मगर, इसके बाद भी कई डिपो में कर्मचारियों को सुविधा पास व पीटीओ उपलब्ध नहीं कराए जा रहे हैं।

रेलवे अपने पांच साल की नौकरी पूरी करने वाले कर्मचारियों को ट्रेन में मुफ्त यात्रा करने के लिए सालाना तीन सुविधा पास व चार पीटीओ उपलब्ध कराता है। सुविधा पास में कोई किराया नहीं लगता, जबकि पीटीओ में किराए का एक तिहाई पैसा देना पड़ता है। पांच साल से कम नौकरी वाले कर्मचारियों को साल में एक सुविधा पास व चार पीटीओ मिलते हैं। पास व पीटीओ पर रेलवे काउंटर पर ही आरक्षण मिलता है।

कर्मचारी ऑनलाइन आरक्षण नहीं कर सकते हैं। रेलवे एक नवंबर से पास व पीटीओ की सुविधा को ऑनलाइन कर दिया। मगर ऑनलाइन सुविधा पास व पीटीओ में आ रही दिक्कतों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने 31 दिसंबर तक पूर्व की तरह व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए थे। इस आदेश के बाद भी रेलवे स्टेशन, मुख्य यार्ड मास्टर कार्यालय समेत कई डिपो में पूर्व की तरह सुविधा पास व पीटीओ जारी नहीं किए जा रहे हैं, जिससे कर्मचारी परेशान हैं। इस संबंध में पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि कर्मचारियों को ऑनलाइन ही सुविधा पास व पीटीओ निकालने हैं। विषम परिस्थिति में ही कर्मचारी को मैन्युअल सुविधा मिल सकती है।