रेलकर्मियों के लिए खुशखबरी है। रेल मंत्रालय ने रेलकर्मियों को देश में कहीं भी रेलवे अस्पताल में इलाज कराने की सुविधा दे दी है। इसके लिए रेल कर्मचारियों को यूनिक मेडिकल आइडेंटिटी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद रेलकर्मियों को इसकी सुविधा मिल सकेगी। उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे के सभी रेल कर्मचारियों व रिटायर्ड रेल कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

रेलवे ने हाल ही में इस पोर्टल को लांच किया है। कर्मचारियों के अलावा रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारियों को भी इलाज की सुविधा लेने के लिए यूनिक मेडिकल आइडेंटिटी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रेल कर्मचारी या पेंशन धारक द्वारा यूनिक मेडिकल आइडेंटिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर उन्हें किसी भी रेलवे अस्पताल में इलाज की सुविधा नहीं मिलेगी।

रेलवे अस्पताल में मेडिकल की सुविधा देने के लिए यूनिक मेडिकल आइडेंटिटी पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल में रेल कर्मचारियों और रिटायर्ड रेल कर्मचारियों दोनों को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

एक मार्च 2021 तक कराना होगा रजिस्ट्रेशन मिली जानकारी के अनुसार सभी रेलकर्मियों को एक मार्च 2021 से पहले यूनिक मेडिकल आइडेंटिटी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करा लेना है। एक मार्च के बाद से रेलवे अस्पतालों में उन्हीं रेल कर्मचारियों या रिटायर्ड रेल कर्मचारियों का इलाज किया जाएगा, जिन्होंने इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करा लिया है।