भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कोरोना संकट के कारण परीक्षाएं फिर रद्द होने या आगे बढ़ने से जुड़ी सभी आशंकाओं पर विराम लगा दिया है. भारतीय रेलवे ने स्पष्ट संदेश दिया है कि रेलवे भर्ती परीक्षाएं (Railway Recruitment Examinations) तय समय पर ही होंगी. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ वीके यादव (VK Yadav) ने कहा कि आइसोलेड और मिनिस्ट्रियल कैटेगरी की स्टेनो व टीचर्स के 1663 पदों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (Computer Based Test) 15 से 18 दिसंबर को होगा. इन पदों के लिए रेलवे ने 1.03 लाख आवेदन (Applications) स्वीकार किए हैं.

इंडियन रेलवे ने कहा कि नॉन टेक्नीकल पॉप्‍युलर कैटेगरी (NTPC) के 35,208 पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं (CBT) 28 दिसंबर से मार्च 2021 तक होंगी. इनमें स्टेशन मास्टर (Station Masters), गार्ड्स (Guards), ऑफिस क्लर्क (Office Clerk), कमर्शियल क्लर्क (Commercial Clerk) पदों पर भर्तियां की जानी हैं. इन पदों के लिए रेलवे को 1.26 लाख आवेदन मिले हैं. इसके अलावा ट्रेक मेंटेनर्स, प्वाइंट मैन और लेवल 1 स्तर समेत कई दूसरे पदों के लिए भी सीबीटी परीक्षाएं अप्रैल-जून 2021 को होंगी. इस कैटेगरी के तहत 1,03,769 पदों पर भर्ती होनी है, जिसके लिए 1.15 करोड़ लोगों ने रजिस्‍ट्रेशन किए हैं.

कोविड-19 और लॉकडाउन की वजह से असिसटेंट लोको पायलटों (Assistant Loco Pilots) के लिए चयनित हजारों उम्मीदवारों का प्रशिक्षण (Training) रोक दिया गया था. ये उम्मीदवार लगातार प्रशिक्षण कराकर ज्वाइंनिंग कराए जाने की मांग कर रहे थे. अब रेलवे बोर्ड चेयरमैन और सीईओ वीके यादव ने कहा है कि इन सभी उम्मीदवारों को अप्वायंटमेंट लेटर (Appointment Letter) भेज दिया गया है. चेयरमैन ने घोषणा की है कि चरणबद्ध तरीके से अगस्त 2021 तक सभी चयनित उम्मीदवारों का प्रशिक्षण करा दिया जाएगा.