रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ने शुक्रवार को आरआरबी मिनिस्ट्रियल एवं आइसोलेटेड भर्ती के लिए परीक्षाओं की तारीख जारी क दी है। इससे पहले इन भर्ती के लिए एप्लीकेशन का स्टेट्स जारी हुआ था। स्टेट्स चेक करने के लिए 20 अक्टूबर की तारीख तय की गई थी। अब परीक्षा की तारीख भी जारी की गई हैं। CEN03/2019 सिंगल स्टेज सीबीटी की परीक्षाएं 15 दिसंबर से 23 दिसंबर तक आयोजित की जाएगीं। इन परीक्षाओं के सम. कोविड-19 की सभी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा। परीक्षा से 10 दिन पहले परीक्षा की तारीख, एग्जाम सिटी और ट्रेवलिंग अथॉरिटी फॉर एससी ,एसटी उम्मीदवारों के लिंक को एक्टिव किया जाएगा। इसके साथ परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले डाउनलोड किए जा सकेंगे।  

आपको बता दें कि पिछले साल फरवरी-मार्च माह में आरआरबी ने मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड पदों पर कुल 1665 वैकेंसी निकाली गई थी। इस भर्ती के तहत जूनियर स्टेनोग्राफर हिन्दी, इंग्लिश, ट्रांसलेटर, कुक, वेलफेयर इंस्पेक्टर, टीचर, लॉ असिस्टेंट एवं अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी। 

RRB NTPC भर्ती का एप्लीकेशन स्टेटस सितंबर माह में जारी हो चुका है। अब उसकी परीक्षा के विस्तृत शेड्यूल का इंतजार है।

मिनिस्ट्रियल आइसोलेटेड पदों की चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन सिंगल स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) से होगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट (स्टेनो, ट्रांसलेशन, टीचिंग स्किल, परफॉर्मेंस टेस्ट आदि) भी होगा। स्किल टेस्ट के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल एग्जामिनेशन होगा। सिंगल स्टेज सीबीटी में 90 मिनट का समय दिया जाएगा और 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जूनियर स्टेनोग्राफर (हिन्दी व अंग्रेजी) का सीबीटी प्रश्न पत्र अन्य पदों से अलग होगा। लेकिन इसमें भी 90 मिनट का समय दिया जाएगा और 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। और गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा। 

RRB NTPC परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी
रेल बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ विनोद कुमार यादव ने कहा है कि 15 दिसंबर से शुरू हो रहीं रेलवे भर्ती परीक्षाओं का विस्तृत शेड्यूल अक्टूबर माह में जारी कर दिया जाएगा। जल्द ही भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम और तारीख तय कर दिए जाएंगे। ये परीक्षाएं अपनी तय तिथि के हिसाब से ही होंगी। उन्होंने साफ किया कि एग्जाम की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को परीक्षाओं को लेकर किसी तरह का भ्रम नहीं होना चाहिए। गौरतलब है कि 35000 से ज्यादा पदों के लिए आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होने जा रही है। इसकी घोषणा रेलवे पहले कर चुका है। इस भर्ती परीक्षा में करीब सवा करोड़ युवाओं ने आवेदन किया है। एनटीपीसी के बाद 1.03 लाख से ज्यादा पदों के लिए रेलवे ग्रुप डी (लेवल-1) की भर्ती परीक्षा होगी।