रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट (एसीआर) अब ऑनलाइन भरी जाएगी। तबादला होने के बाद भी अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। एसीआर ऑनलाइन भरने के चलते जल्द ही कर्मचारियों की पदोन्नति में भी रुकावट नहीं आएगी। बिना पक्षपात व निर्धारित समय में एसीआर भरने के लिए रेलवे ने ऑनलाइन व्यवस्था लागू की है।

देशभर के लाखों रेलकर्मियों की एसीआर हर वर्ष संबंधित विभाग के बाबूओं द्वारा तैयार करने के बाद संबंधित अधिकारी के पास भेजी जाती है। कर्मचारियों की पदोन्नति के समय एसीआर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अधूरी एसीआर की वजह से अक्सर कर्मचारी की पदोन्नति रुक जाती थी। परंतु अब ऑनलाइन एसीआर भरने के आदेश के बाद अधिकारी अपने तबादले के बाद भी कर्मचारी की एसीआर भर सकेंगे।

21 अक्तूबर को जारी हुआ रेलवे बोर्ड से पत्र

रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर (एचआरएमएस) जे. कुमार ने पत्र जारी कर यह स्पष्ट किया है कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों की वार्षिक गोपानीय रिपोर्ट ऑनलाइन रहेगी। इसके लिए एचआरएमएस सिसस्टम में सभी का डाटा फीड कर दिया गया है। अ को ब तबादला होने के बाद भी फाइल अधिकारी को भेजने की जरूरी नहीं पड़ेगी। आगरा मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि इससे मंडल के 11 हजार से अधिक कर्मचारियों को सीधा लाभ मिलेगा। जिन कर्मियों की एसीआर अधूरी है, वह भी जल्द पूरी हो जाएगी।