सितंबर 2019 के मुकाबले भोपाल रेल मंडल ने माल परिवहन पर 35 करोड़ अधिक राजस्व प्राप्त किया है। इनाम के तौर पर जीएम ने सामूहिक तौर पर एक लाख के इनाम की घोषणा की है, बावजूद इसके ऑपरेटिंग स्टाफ से 12 घंटे काम कराए जाने के कारण रेल कर्मचारी नाराज हैं और लगातार आठ दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

बीते वर्ष की तुलना में भोपाल मंडल ने माल परिवहन में 68 प्रतिशत अधिक राजस्व प्राप्त किया है। वर्ष 2019 में जहां माल परिवहन से आय 48.65 करोड़ थी, वहीं इस साल अकेले सितंबर माह की आय 81.60 करोड़ रही है। कोरोना काल में रेलवे को लाभ दिलाने के लिए कर्मचारियों ने मेहनत की, जिसमें ऑपरेटिंग व रनिंग स्टाफ का ज्यादा सहयोग रहा। रिकार्ड उपलब्धि पर रेल कर्मचारियों को इनाम मिलना चाहिए था, लेकिन पश्चिम मध्य रेलवे में ऑपरेटिंग के कर्मचारियों से 8 घंटे के स्थान पर 12 घंटे काम लिया जा रहा है। स्टेशन मास्टर, प्वाइंट्समैन बारह घंटे काम करने को मजबूर हैं।

जोन में जारी किए गए इस आदेश का वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्प्लॉइज यूनियन तथा वेस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ द्वारा विरोध किया जा रहा है। स्थिति यह है कि दोनों यूनियन के कर्मचारी लगातार आठ दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। ड्यूटी के दौरान यह काली पट्टी बांधे हुए रहते हैं व यूनियन की गाइडलाइन अनुसार नारेबाजी भी करते हैं। वेस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर संघ के जोनल संगठन सचिव बीएल मिश्रा ने बताया कि यह तुगलकी फरमान है। जिसका हमारी यूनियन के प्रतिनिधिमंडल ने महाप्रबंधक से मिलकर विरोध दर्ज कराया है। आदेश में सुधार नहीं होने तक हमारा विरोध जारी रहेगा। वहीं बीना वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्प्लॉइज यूनियन के सहायक मंडल सचिव संजय जैन कुछ स्टेशनों पर 12 घंटे ड्यूटी कराने से ओवर टाइम बन रहा है। इसलिए हमारा विरोध केवल उन स्टेशनों के लिए है जहां ओवर टाइम नहीं दिया जा रहा।

मंडल में 800 से ज्यादा प्वाइंट्समैन भोपाल मंडल में 800 से ज्यादा प्वाइंट्समैन कार्यरत हैं। जो स्टेशन संचालन के साथ ट्रेन संचालन में स्टेशन मास्टरों का सहयोग करते हैं। एक अक्टूबर से जो नया रोस्टर चालू हुआ है उसमें सी रोस्टर के स्थान पर इआइ रोस्टर लागू किया गया है। जानकारी अनुसार जोन के खंडवा इटारसी सेक्शन में हरदा स्टेशन पर, इटारसी भोपाल, भोपाल बीना, बीना गुना सेक्शन में जंक्शन स्टेशन को छोड़कर इआइ रोस्टर लागू रहेगा। गुना विजयपुर सेक्शन में महुगुणा, रुठियाई व विजयपुर स्टेशन पर यह लागू होगा।